Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 21 या 22 मार्च से शुरू? जानें घट स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों- मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 21, 2023, 07:34 AM IST
  • चैत्र नवरात्रि 21 या 22 मार्च से शुरू
  • जानिए घट स्थापना का शुभ मुहूर्त
Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 21 या 22 मार्च से शुरू? जानें घट स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Chaitra Navratri 2023 बुधवार से चैत्र नवरात्रि 2023 की शुरुआत हो रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि के नौ दिनों की शुरुआत होती है. ज्योतिष शास्त्र में इन 9 दिनों को अत्यधिक पवित्र और दिव्य माना जाता है. इन नौ दिनों के दौरान देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से प्रारंभ होकर, 30 मार्च 2023 को समाप्त होगी.

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत घटस्थापना से होती है, जिसे कलश स्थापना के नाम से भी जाना जाता है. चैत्र नवरात्रि पर घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 23 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. इसकी अवधि 01 घंटा 09 मिनट है. वहीं,  प्रतिपदा तिथि 21 मार्च 2023 को रात 10 बजकर 55 मिनट पर शुरू होकर 22 मार्च को रात 08 बजकर 20 मिनट पर समाप्त होगा.

घटस्थापना के लिए आवश्यक सामग्री (Ghatasthapana Puja Samagri)
घटस्थापना के लिए केसर, धूप, जौ, शहद, हल्दी की गांठें, फूल, शक्कर, पंचमेवा, नारियल, बालू, मिट्टी, पान के पत्ते, लौंग, बेल पत्र, आम्रपत्र, माता दुर्गा का फोटो, हल्दी, कलश, दूध, फल, मिठाई की जरूरत पड़ेगी.

घट स्थापना की विधि (Ghatasthapana Vidhi)
- सुबह जल्दी स्नान करके पूजा करें और संकल्प लें.   
- पूजा स्थल की सजावट करें और चौकी रखें.
-  एक कलश में जल भरकर रखें. 
-  कलश पर कलावा बांधे.
- अब कलश के मुख पर आम या अशोक के पत्ते लगाएं.
- इसके बाद नारियल को लाल चुनरी में लपटेकर कलश पर रख दें.
- इसके बाद धूप, दीप जलाकर मां दुर्गा का आवाहन करें.
- मां दुर्गा की पूजा-उपासना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Rare Shubh Yog: नवरात्रि पर 110 साल बाद बन रहा ये दुर्लभ संयोग, हो रहे ये बड़े बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़