Daily Panchang 15 Feb 2022: जानिए आज का शुभ मुहूर्त और मंगलवार व्रत के क्या हैं लाभ

Daily Panchang: आज के दिन मंगलवार का व्रत रखने से कुंडली का मंगल दोष भी दूर होता है. आइए जानते हैं आज की तिथि, शुभ मुहूर्त और राहुकाल: 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2022, 07:22 AM IST
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त एवं राहुकाल
  • जानिए मंगलवार व्रत के क्या हैं लाभ
Daily Panchang 15 Feb 2022: जानिए आज का शुभ मुहूर्त और मंगलवार व्रत के क्या हैं लाभ

नई दिल्ली: आज माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि है. आज मंगलवार का दिन है और आज के दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. आज के दिन मंगलवार का व्रत रखने से कुंडली का मंगल दोष भी दूर होता है. आइए जानते हैं आज की तिथि, शुभ मुहूर्त और राहुकाल: 

आज का पंचांग
तिथि- माघ, शुक्ल पक्ष, चतुर्दशी तिथि
दिन- मंगलवार
नक्षत्र- पुष्य नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- सौभाग्य योग 
चन्द्रमा का कर्क राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त
आज दोपहर 12.18 से 01.03 बजे तक शुभ मुहूर्त रहेगा. किसी भी जातक के लिए इस काल में कोई भी नया काम शुरू करना अधिक लाभदायक होगा. 
आज दोपहर 03.30 बजे से लेकर सायं 04.54 बजे तक राहुकाल रहेगा. इस काल अवधि में किसी भी जातक को कोई भी नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. 

जानिए मंगलवार को हनुमान जी की पूजा के क्या हैं लाभ

आज मंगलवार है. आज हनुमान जी की विशेष पूजा का दिन माना जाता है. आज हनुमान जी को चोला अवश्य चढ़ायें. हनुमान जी संकट मोचन कहलाते हैं. क्योंकि वह अपने भक्तों को सभी संकटों से मुक्ति देते हैं, इनकी पूजा करने से कभी जीवन में डर, भय नहीं लगा. नकारात्मक शक्तियां कभी हावी नहीं होगी.

शारीरिक कष्टों से गुजरने वालों को हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए. ऐसे कई लोग है जो अपने जीवन किसी न किसी शारीरिक कष्टों से घरे रहते हैं. उन्हें मंगलवार के दिन स्नान ध्यान करके किसी मंदिर में स्थित हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें तो इसका आप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. और आप बहुत जल्द स्वस्थ होने लगेंगे. 

अगर आप प्रतिदिन नहीं कर पाते हैं. मंदिर नहीं जा पाते है. तो समय निकालकर मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा किसी मंदिर में अवश्य करें. क्योंकि हनुमान जी प्रतिमा को नमन करने से ही आपके भीतर आत्मविश्वास का भाव उत्पन्न होता है. अगर आप बीमार हैं तो बहुत जल्द ठीक हो जायेंगे. मनुष्य के जीवन पर हनुमान जी के दर्शन का प्रभाव पड़ता है. मंगलवार के दिन यह कार्य आप अवश्य करें.
कुंडली में जिस जातक का मंगल दोष चल रहा है उन्हें मंगलवार का व्रत रखना चाहिए. व्रत रखना शारीरिक और मानसिक स्तर पर विशेष लाभ पहुंचाता है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए करें ये उपाय

आज कच्चा, सफेद सूत का धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करते हुए, अपनी मनोकामना को याद करत हुए वह सूत का धागा पेड़ पर लपेट दें.

यह भी पढ़िए: Daily Horoscope 15 Feb 2022: जानिए आज का राशिफल और किन उपायों से मिलेगी सफलता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़