जानें कौन हैं पाकिस्तान के नए डिप्टी PM इसहाक डार, शरीफ परिवार के बेहद करीबी की इमेज

नवाज शरीफ परिवार के करीबी सहयोगी डार पिछली दो सरकारों में वित्त मंत्री रह चुके हैं. इससे पहले पिछली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) गठबंधन सरकार में चौथी और आखिरी बार वित्त मंत्री के रूप में कार्य करते हुए उन्हें सभी आर्थिक समस्याओं के लिए पार्टी का ‘जवाब’ माना जाता था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2024, 07:29 PM IST
  • शरीफ परिवार के बेहद करीबी.
  • अब नई सरकार में बने डिप्टी PM.
जानें कौन हैं पाकिस्तान के नए डिप्टी PM इसहाक डार, शरीफ परिवार के बेहद करीबी की इमेज

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की सरकार में विदेश मंत्री इसहाक डार को उप प्रधानमंत्री पद की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. डार ने चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में अपने प्रोफेशनल जीवन की शुरुआत की थी. अनुभवी राजनेता 73 वर्षीय डार, प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी से हैं.

शरीफ परिवार के बेहद करीबी
पाकिस्तानी सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार यह नियुक्ति प्रधानमंत्री शरीफ द्वारा 'तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक' की गई है. शरीफ परिवार के करीबी सहयोगी डार पिछली दो सरकारों में वित्त मंत्री रह चुके हैं. इससे पहले पिछली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) गठबंधन सरकार में चौथी और आखिरी बार वित्त मंत्री के रूप में कार्य करते हुए उन्हें सभी आर्थिक समस्याओं के लिए पार्टी का ‘जवाब’ माना जाता था.

सीनेट का अध्यक्ष बनाए जाने की थी संभावना
बता दें कि इसहाक डार को बीते महीने संसद के उच्च सदन सीनेट का अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना थी, लेकिन पीएमएल-एन द्वारा गठबंधन सरकार के लिए समर्थन हासिल करने के वास्ते पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ समझौता करने के बाद वह दौड़ में पिछड़ गए. दरअसल पार्टी पीपीपी को अध्यक्ष और सीनेट अध्यक्ष का पद देने पर सहमत हो गई, जिससे डार के पास सरकार में किसी अन्य भूमिका के लिए समझौता करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था.

ये भी पढ़ेंः आरक्षण का समर्थन करता है RSS, जब तक जरूरत है, दिया जाना चाहिएः भागवत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़