Tuesday Upay: सावन में मंगलवार को करें ये 6 खास उपाय, घर में खुद दौड़ी चली आएगी खुशियां

Tuesday Upay: सावन का महीना चल रहा है और आज मंगलवार का दिन है. इस महीने में शिवजी के साथ साथ हनुमान जी की भी पूजा का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि मंगलवार के दिन कुछ खास तरह के नियमों को फॉलो कर दोनों की आराधना करने से जीवन की सभी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं मंगलवार के दिन भोलेनाथ और शिव जी को प्रसन्न करने के लिए हमें किस तरह के उपाय करने चाहिए. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 8, 2023, 09:10 AM IST
  • मंगलवार को करें ये खास उपाय
  • हनुमान जी को समर्पित है मंगलवार का दिन
Tuesday Upay: सावन में मंगलवार को करें ये 6 खास उपाय, घर में खुद दौड़ी चली आएगी खुशियां

नई दिल्लीः Tuesday Upay: सावन का महीना चल रहा है और आज मंगलवार का दिन है. इस महीने में शिवजी के साथ साथ हनुमान जी की भी पूजा का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि मंगलवार के दिन कुछ खास तरह के नियमों को फॉलो कर दोनों की आराधना करने से जीवन की सभी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं मंगलवार के दिन भोलेनाथ और शिव जी को प्रसन्न करने के लिए हमें किस तरह के उपाय करने चाहिए. 

सावन में मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय
1. सावन में मंगलवार के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर अर्पित करें. इससे आपके जीवन में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होता है. 
2. सावन में हर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इसका बहुत लाभ मिलता है. जीव की सभी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म होने लगती हैं और हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है. 
3. यदि इस दिन आप यज्ञ और कोई अनुष्ठान करते हैं, तो आपको इसका तुरंत लाभ मिलेगा. 
4. सावन के महीने में मंगलवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि इससे ग्रह दोष का निवारण होता है. इस मंत्र का जाप खुद न करके किसी पुरोहित से कराएं. इस मंत्र के उच्चारण मात्र से ही घर में पॉजिटिविटी आने लगती है. 
5. सावन के मंगलवार के दिन हनुमान जी की मूर्ति से सिंदूर लेकर माता सीता के चरणों में लगाएं और उनके सामने अपनी इच्छा प्रकट करें. इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी.
6. सावन में पड़ने वाले मंगलवार के दिन शाम के समय सरसों के तेल में लौंग डालें और दीपक जलाकर हनुमान जी की आरती करें.  ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और कष्टदायक समस्याएं दूर होंगी.
7. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः 8 AUGUST HOROSCOPE: धनु पर रहेंगे सितारे मेहरबान, तो कुंभ को मिलेगी भविष्य की चिंताओं से मुक्ति, जाने अपना राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़