Kartik Mass: कार्तिक मास में इन नियमों का करें पालन, धन समृद्धि में होगी अपार वृद्धि

Kartik Mass: कार्तिक महीने मे हिन्दू धर्मावलम्बी विशेष भक्ति भावना में लीन रहते हैं. यह महीना पवित्रता, आराधना, साधना और भक्ति का पवित्र महीना होता है. इसलिए कार्तिक मास में पवित्रता पर विशेष ध्यान देना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2022, 09:45 AM IST
  • माता लक्ष्मी को लगाएं खीर का भोग
  • विशुद्ध आहार ग्रहण करने से बचें
Kartik Mass: कार्तिक मास में इन नियमों का करें पालन, धन समृद्धि में होगी अपार वृद्धि

नई दिल्ली. Kartik Mass Rules कार्तिक का पूरा महीना ही भक्तिमय रहता हैं. इस महीने का हर दिन विशेष होता है. इन दिनों में मनोकामना की पूर्ति के लिए विशेष पूजा की जाती है. जिस तरह श्रावण माह भगवान शिव के लिए हैं उसी तरह कार्तिक और पुरुषोत्तम भगवान विष्णु का विशेष महीना है. इस माह में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विशेष पूजा होती है. इस माह में पुण्य की प्राप्ति के लिए कुछ विशेष नियम का पालन करना चाहिए.

पूरे माह दीपदान करें
इस माह में भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी, यमदेव और पीपल देव के समक्ष और जलाशयन दीपक जलाने से सभी तरह के संकट मिट जाते हैं और घर में सुख शांति आती है. साथ ही नदी में दीपक प्रवाहित करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. दीपदान करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

माता लक्ष्मी को भोग लगाएं
माता लक्ष्मी को खीर पसंद है। इस माह में उन्हें प्रतिदिन खीर का भोग लगाने से धन की हानि नहीं होती है और धन समृद्धि बढ़ती हैं. इसी माह में दीपावली के दिन माता की विशेष पूजा होती है.

विशुद्ध आहार ग्रहण करने से बचें
जो कार्तिक मास में पराये अन्न का सर्वथा त्याग करता है (बाहर का कुछ नही खाता) उसे अतिक्रच्छ नामक यज्ञ करने का फल मिलता है. इस महीने मांस-मदिरा से भी दूर रहना चाहिए.

भगवान विष्णु को अर्पित करे कमल का फूल  
जो मनुष्य कार्तिक मास मे रोज भगवान विष्णु को कमल के फूल चढाता है वह कई जन्मों के पाप से मुक्त हो जाता हैं. जो मनुष्य कार्तिक मास मे रोज भगवान विष्णु को तुलसी चढाता है वह हर 1 पत्ते पर 1 हीरा दान करने का फल पाता है.

गीता का पाठ करें
जो मनुष्य कार्तिक मास मे रोज गीता का एक अध्याय पड़ता है वह कभी यमराज का मुख नही देखता.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Kartik Purnima 2022: कार्तिक मास में ग्रहों के अनुसार करें दान, कुंडली में अल्पायु योग होगा समाप्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़