Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज के दिन करें ये विशेष उपाय, वैवाहिक जीवन में आती है खुशियां

भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन मां गौरा और भगवान शिव की विधि अनुसार पूजा की जाती है. यह व्रत सुहागिन महिलाओं के द्वारा सुख-सौभाग्य की कामना के लिए रखा जाता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2022, 11:04 AM IST
  • हरतालिका तीज का महत्व
  • हरतालिका तीज पूजा विधि
Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज के दिन करें ये विशेष उपाय, वैवाहिक जीवन में आती है खुशियां

नई दिल्ली: भाद्रपद माह शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन मां गौरा और भगवान शिव की विधि अनुसार पूजा की जाती है. यह व्रत सुहागिन महिलाओं के द्वारा सुख-सौभाग्य की कामना के लिए रखा जाता है. यह निर्जला व्रत होता है. इसलिए इस व्रत को बहुत कठिन माना गया है.

इस व्रत में सुहागिन स्त्रियां माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करके उनसे अखंड सौभाग्य की प्रार्थना करती हैं. हरतालिका तीज के दिन कुछ खास उपाय करने से भी दांपत्य जीवन में मधुरता आती है और अखंड प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं करवा चौथ की ही तरह शाम को चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं.

हरतालिका तीज का महत्व
ऐसा माना जाता है सबसे पहले यह व्रत माता पार्वती ने सबसे भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए रखा था. उन्हीं का अनुसरण करते हुए महिलाएं माता पार्वती और शिवजी जैसा दांपत्य जीवन पाने के लिए यह व्रत करती हैं. 

हरतालिका तीज पूजा विधि

  • - हरतालिका तीज में श्री गणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है.

  • - सबसे पहले मिट्टी से तीनों की प्रतिमा बनाये और भगवान गणेश को तिलक करके दूर्वा अर्पित करें.

  • - इसके बाद भगवान शिव को फूल, बेलपत्र और शमी पत्र अर्पित करें और माता पार्वती को श्रृंगार का सामान अर्पित करें.

  • - तीनों देवताओं को वस्त्र अर्पित करे और उससे करने के बाद हरतालिका तीज की कथा सुने या सूयम पढ़े.

  • - इसके बाद श्री गणेश की आरती करे और भगवान शिव और माता पार्वती की आरती उतारने के बाद भोग लगाए.

  • - जो महिलाएं पहली बार हरतालिका तीज का व्रत रखने की सोच रही हैं, ये व्रत एक बार रखने के बाद हर साल रखा जाता है. इसे बीच में छोड़ा नहीं जा सकता.इस व्रत के दौरान विधि-विधान से पूजा-पाठ की जाती है.

हरतालिका तीज पर कर लें ये छोटा सा उपाय, वैवाहिक जीवन में भर जाएंगी खुशियां

महादेव को जल चढ़ाएं
धार्मिक मान्यता है कि हरतालिका तीज वाले दिन महिलाओं को निर्जला व्रत रखना चाहिए और सोलह श्रृंगार करके शिव मंदिर में शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. साथ ही मां पार्वती को लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहेंगी.

कथा सुनें
हरतालिका तीज व्रत के दिन व्रती महिलाओं को भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. साथ ही  उनकी कथा भी पढ़नी  सुननी चाहिए.  इसके बाद भगवान शिव को खीर का भोग लगाएं और खुद भी इस खीर को प्रसाद के रूप में खाएं. ऐसा करने से पति-पत्नी के रिश्ते में मजबूती आती है.

दान करें 
ज्योतिष के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत के दिन जब पूजा संपन्न हो जाए, तो पांच बुजुर्ग सुहागिन महिलाओं को साड़ी और बिछिया का दान करना चाहिए. साथ ही उनसे आशीर्वाद भी लेना चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है.

पति से मांग भरवाएं
तीज के व्रत वाले दिन पूजा के बाद पति से मांग भरवाएं. मान्यता है कि पति द्वारा पत्नी की सिंदूर से मांग भरने पर दोनों के बीच रिश्ता मजबूत होता है और साथ ही प्रेम भी बढ़ता है.

हरतालिका तीज पर महिलाएं करती हैं नख से शिख तक श्रृंगार
हरतालिका तीज व्रत के समय महिलाएं नख अर्थात पैर के नाखून से लेकर शिख अर्थात बालों में लगाने वाली चूड़ामणि और टीका तक श्रृंगार करती है. इस दिन महिलाएं अपने नख को आलता या नेलपॉलिश आदि से रंगती है, हाथों और पैरों में मेंहदी लगाती है, रंग-बिरंगी चूड़ियां पहनती है, नए कपड़े पहनती है और बिंदी लगाती है. इस दिन महिलाएं झुमके, हार, पायल जैसे आभूषण भी पहनती हैं.

तीज पर हरे रंग का क्यों होता है महत्व
हरियाली तीज से लेकर हरतालिका तीज सभी त्योहारों में हरे रंग का खास महत्व होता है. क्योंकि हरा रंग शुभ का प्रतीक है. तीज का पावन व्रत सावन और भादो जैसे माह में पड़ता है और इस दौरान वर्षाऋतु होती है. चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती है.

बेहद कठिन माना जाता है हरतालिका तीज व्रत
इस दिन सुहागिनें पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि की कामना के लिए निराहार और निर्जला व्रत रखती हैं. हरतालिका तीज को हिंदू धर्म में सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है. मान्यता है कि यह व्रत अत्यंत शुभ फलदायी होता है.

हरतालिका तीज के दिन क्या क्या खाना चाहिए?
काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स आपको व्रत वाले दिन एनर्जी से भरपूर रखेंगे. लिहाजा आप पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. इसके अलावा यदि आप व्रत शुरू करने से पहले नारियल पानी पी लें तो दिनभर आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और निर्जल व्रत के बावजूद शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

क्या तीज में पानी पी सकते हैं?
यह व्रत एक कठोर व्रत है क्योंकि यह पूरे दिन चलता है और महिलाएं पानी पीने या कुछ भी खाने से परहेज करती हैं .

यह भी पढ़िए: Hartalika Teej 2022: आज महिलाएं रखेंगी हरतालिका तीज व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़