श्रद्धालुओं के लिए खुले केदारनाथ के कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजा भगवान शिव का धाम, देखें Video

Kedarnath Dham:  केदारघाटी में अगले एक हफ्ते तक मौसम खराब रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अलर्ट पर राज्य सरकार ने केदारनाथ धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर 30 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी है. केदारनाथ में भारी बर्फबारी ने प्रशासन की मुश्किलें खड़ी कर दी हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2023, 09:59 AM IST
  • श्रद्धालुओं के लिए खुले केदारनाथ धाम के कपाट
  • 20 क्विंटल फूलों से सजा भगवान शिव का धाम
श्रद्धालुओं के लिए खुले केदारनाथ के कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजा भगवान शिव का धाम, देखें Video

रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड: केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार सुबह तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिए गए हैं. देश के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक के खुलने से पहले भगवान शिव के धाम को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया.  ठंड के बावजूद मंदिर के कपाट खुलने के समय हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे थे.

हालांकि, तीर्थ यात्रा मार्ग पर भारी बर्फबारी और मौसम विभाग द्वारा खराब मौसम की चेतावनी के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों केॉ पंजीकरण को फिलहाल बंद कर दिया है. केदारनाथ धाम में रुक- रुक कर बर्फबारी व बारिश को देखते हुए श्रद्धालुओं से यात्रा शुरू करने से पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील भी की.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केदारनाथ धाम मार्ग पर भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस सप्ताह केदारघाटी में मौसम खराब रहने की उम्मीद है. केदारघाटी में अगले एक हफ्ते तक मौसम खराब रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अलर्ट पर राज्य सरकार ने केदारनाथ धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन पर 30 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी है. केदारनाथ में भारी बर्फबारी ने प्रशासन की मुश्किलें खड़ी कर दी हैं.

केदारनाथ पैदल मार्ग और धाम पर तीन से चार फीट की बर्फबारी और मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए केदारनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण रोक दिया गया है. इस बीच, तीर्थयात्रियों को ऋषिकेश, गौरीकुंड, गुप्तकाशी और सोनप्रयाग सहित कई जगहों पर ही ठहरने को कहा जा रहा है.

यह भी पढ़िए- Horoscope Today 25 April: मंगलवार के दिन तुला, धनु, मीन को रहना होगा सावधान, जानें अन्य राशियों का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़