घर बनाते समय इन वास्तु नियम का रखें ध्यान, परिवार का हर सदस्य करेगा तरक्की

vastu tips for home: घरों को बनाने से पहले उनके वास्तु के बारे में जरूर जानना चाहिए. अच्छा वास्तु आपके जीवन को सुखमय बना देता है वहीं खराब वास्तु आपके जीवन को दुख से भर देगा. चालिए जानते हैं घर के लिए अच्छा वास्तु क्या है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2024, 06:29 PM IST
  • घर बनाते समय इन वास्तु नियम का दें ध्यान
  • खुशहाल जीवन के लिए अपनाएं ये वास्तु नियम
घर बनाते समय इन वास्तु नियम का रखें ध्यान, परिवार का हर सदस्य करेगा तरक्की

नई दिल्ली vastu tips for constructing a house: घर हर इंसान के जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है. घर छत या दीवार से नहीं बल्कि परिवार से बनता है. एक अच्छा घर वो होता है जहां पूरा परिवार सुख-शांति के साथ रहता है. सुंदर और शांतिपूर्ण घर में हर किसी का जीवन सुखमय और समृद्ध हो जाता है. ऐसे में घर का डिजाइन हमेशा वास्तु के हिसाब से करना चाहिए. आचार्य माना अग्रवाल से जानते हैं घर के लिए बेस्ट वास्तु क्या है. 

लाइट 
घर में नेचुरल लाइट का आना बेहद जरूरी होता है. नेचुरल लाइट यानी धूप घर में एक पॉजिटिव  एनर्जी लेकर आती है. अगर आप घर बना रहे हैं तो ध्यान दें कि सुबह सूरज कि किरण आपके बेडरूम में आए. 

रंग 
घर बनवाते समय रंग का खास ध्यान देना चाहिए. अलग-अलग रंग कई तरह की  भावनाओं को प्रकट कर सकते हैं. वास्तु के हिसाब से घर में गहरा लाल, हरा, पीला रंग ना कराएं. इसके बदले हल्के और न्यूट्रल शेड्स जैसे ऑफवाइट या क्रीम रंग दीवार पर कराएं. 

मैडिटेशन स्पेस
घर में मैडिटेशन स्पेस जरूर होना चाहिए.  यह आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा. साथ ही आपका जीवन सुखमय हो जाएगा. वास्तु के हिसाब से  उत्तर पूर्व दिशा  मैडिटेशन के लिए सबसे अच्छी होती है. 

गार्डन
पूर्व दिशा में गार्डन बनायें यदि अपार्टमेंट में रहते हैं तो इस दिशा में बालकनी गार्डन बना सकते हैं. गार्डन बनाने से आपके सोशल कनेक्शंस इम्प्रूव होंगे. 

परिवार के बीच प्यार 
घर में परिवार के बीच प्यार बढ़ाने के लिए फ़ैमिली फोटो को गोल्डन रंग के फ्रेम में लगा कर घर के दक्षिण पश्चिम में लगाएं. इस दिशा में फैमिली फोटो लगाने से परिवार के बीच के रिश्ते में दूरियां नहीं आती है. परिवार में होने वाले क्लेह भी दूर होते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़