भाभी को क्यों बांधनी चाहिए राखी, जानें इसका महत्व

Raksha Bandhan 2024: भारत में रक्षाबंधन के दिन ना केवल भाई के हाथ में राखी बांधी जाती है बल्कि भाई के साथ भाभी के हाथ में भी राखी बांधी जाती हैं. जानें इसके पीछे का क्या कारण है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2024, 04:52 PM IST
  • भाभी को क्यों बांधते हैं राखी
  • भाभी के हाथ में राखी बांधने का महत्व
भाभी को क्यों बांधनी चाहिए राखी, जानें इसका महत्व

नई दिल्ली: भारत में रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं. वहीं इन दिनों भाई के साथ भाभियों को भी राखी बांधने का प्रचलन का ट्रेंड बढ़ गया है. मारवाड़ी परिवार में भाभियों को लुंबा बांधने की परंपरा शुरूआत हुई थी. 

क्यों बांधी जाती है राखी 
शादी के बाद पत्नी पति की वामांगी होती है. शादी के बाद हर धार्मिक कार्य में यज्ञ, उत्तरदायित्व, वचन आदि को निभाने में पत्नी की बराबर सहभागी होती है. ऐसे में बहनों के लिए भाभी का स्थान भी भाई के समान ही होता है. इसलिए भाभी के हाथ में भी राखी बांधी जाती है. 

किस रंग की राखी बांधनी चाहिए 
भाभी घर की लक्ष्मी का रूप होती है. ऐसे में उन्हें गेरुआ रंग की राखी बांधनी चाहिए. भाभी को गेरुआ रंग की राखी बांधने से भाग्य में वृद्धि होती है. भाभी को गुलाबी रंग की राखी बांध सकते हैं. इससे बुध और शुक्र का संबंध अच्छा होगा, जिससे आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी. 

किस समय बांधनी चाहिए राखी 
रक्षाबंधन के दिन 1:30 बजे तक भद्रा काल का समय है.  ऐसे में इस समय राखी बिल्कुल नहीं बांधनी चाहिए. 2 बजे से लेकर 8 बजे तक राखी बांधने का शुभ समय है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः राखी पर मां लक्ष्मी देंगी पैसों से भरा गिफ्ट, करोड़पति बनना है तो ये उपाय करना न भूलें!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़