Navratri Colours 2024: देवी महागौरी और सिद्धिदात्री के दिन शेष, कल और परसों पहनें ये रंग, मिलेगी भक्ति और समृद्धि

Navratri Shubh Colours 2024: नवरात्रि एक हिंदू त्यौहार है, जो नौ दिनों तक चलता है, प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के एक रूप को समर्पित होता है. हर दिन एक रंग से जुड़ा होता है जो खुशी, शक्ति और समृद्धि जैसे अद्वितीय गुणों का प्रतीक है. ये रंग आध्यात्मिक भक्ति और उत्सव के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करते हैं, जो त्यौहार के महत्व को समृद्ध करते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 9, 2024, 01:43 PM IST
  • अक्टूबर 10 और अक्टूबर 11 को किस देवी का दिन?
  • क्या रंग शुभ होता है पहनना
Navratri Colours 2024: देवी महागौरी और सिद्धिदात्री के दिन शेष, कल और परसों पहनें ये रंग, मिलेगी भक्ति और समृद्धि

Navratri Mahagauri and Siddhidatri Days: नवरात्रि एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो नौ दिनों तक मनाया जाता है, प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के एक अलग रूप को समर्पित होता है. 2024 नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू होकर 11 अक्टूबर तक रहेगी. प्रत्येक दिन एक विशिष्ट रंग से जुड़ा होता है जिसका आध्यात्मिक महत्व होता है. अब नवरात्रि के अंतिम दिन चल रहे हैं, लेकिन दो दिन शेष है. अक्टूबर 10 और 11. तो ऐसे में जानते हैं इन दो दिनों के दौरान कौन से रंग के कपड़े धारण करने चाहिए और क्यों?

दिन 1- अक्टूबर 3
देवी शैलपुत्री

दिन 2- अक्टूबर 4
देवी ब्रह्मचारिणी

दिन 3- अक्टूबर 5
देवी चंद्रघंटा

दिन 4- अक्टूबर 6
देवी कुष्मांडा

दिन 5- अक्टूबर 7
देवी स्कंदमाता

दिन 6- अक्टूबर 8
देवी कात्यायनी

दिन 7- अक्टूबर 9
देवी कालरात्रि

अब दिन 8 यानी अक्टूबर 10 और अक्टूबर 11 को किस देवी का दिन होता है और क्या रंग शुभ होता है जानते हैं.

अक्टूबर 10 को क्या पहनें?
दिन 8- अक्टूबर 10- गुलाबी (Pink) रंग पहनें. यह दिन देवी महागौरी का होता है. जो करुणा, सद्भाव और प्रेम का प्रतीक हैं.

अक्टूबर 11 को क्या पहनें?
दिन 9- अक्टूबर 11- बैंगनी (Purple) रंग पहनें. यह दिन देवी सिद्धिदात्री का होता है. जो आध्यात्मिकता, महत्वाकांक्षा और समृद्धि को दर्शाती हैं.

गुलाबी रंग का महत्व
गुलाबी रंग देवी महागौरी से जुड़ा हुआ है. गुलाबी रंग प्रेम और करुणा का प्रतीक है. यह त्यौहार के दिनों में आपसी मेलजोल को बढ़ाता है.

बैंगनी रंग का महत्व
यह रंग देवी सिद्धिदात्री को अर्पित किया जाता है. बैंगनी रंग आध्यात्मिकता और महत्वाकांक्षा का प्रतीक है. ऐसा माना जाता है कि यह पहनने वाले में भक्ति को बढ़ाता है और समृद्धि लाता है.

ये भी पढ़ें- लखीमपुर में BJP विधायक को गिरा-गिराकर पीटा, बार संघ अध्यक्ष से हुई लड़ाई, पुलिस ने जैसे-तैसे बचाया, देखें- वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़