जानें सितंबर में कब है इंदिरा और परिवर्तिनी एकादशी, जानिए व्रत पारण और शुभ मुहूर्त

September Ekadashi 2024 Dates: सनातन धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व होता है. एकादशी व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा की जाती है. हर महीने दो एकादशी का व्रत होता है. आइए जानते हैं सितंबर के महीने में किस तारीख को एकादशी का व्रत है. 

 

September Ekadashi 2024 Dates: एकादशी के व्रत में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा होती है. हर महीने 2 एकादशी होती है. इस तरह साल में कुल 24 एकादशी का व्रत होता है. हर एकादशी का अपना महत्व होता है. आइए जानते हैं सितंबर के महीने में परिवर्तिनी और इंदिरा एकादशी व्रत कब है. 

 

1 /5

परिवर्तिनी एकादशी व्रत कब है: द्रिक पंचांग के अनुसार इस साल एकादशी का व्रत 14 सितंबर 2024 को रखा जाएगा. इस एकादशी को पार्श्व एकादशी भी कहा जाता है.  परिवर्तिनी एकादशी का पूजना शुभ मुहूर्त 14 सितंबर 2024  शनिवार को सुबह 5 बजे से 11 बजे तक है.   

2 /5

पारण टाइमिंग:  भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की परिवर्तिनी एकादशी व्रत का पारण 15 सितंबर 2024 को सुबह 6 बजे शुरू होगा वहीं 8 बजकर 33 मिनट तक पारण का समय रहेगा. 

3 /5

इंदिरा एकादशी 2024 कब है: द्रिक पंचांग के अनुसार, इंदिरा एकादशी 28 सितंबर 2024 को है. इंदिरा एकादशी के दिन पितृ पक्ष भी होता ऐसे में पितरों का तर्पण के लिए बेहद शुभ दिन है. 

4 /5

इंदिरा एकादशी व्रत पारण: इंदिरा एकादशी व्रत पारण 29 सितंबर 2024 को है. माना जाता है कि इंदिरा एकादशी व्रत रखने से मनचाहा फल मिलता है.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.