Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर अपने प्यारे भैया को न बांधें ऐसी राखियां, वरना रुक जाएगी तरक्की, हो सकते हैं कंगाल!

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के अटूट प्यार को दर्शाता है. इस दिन बहनें अपने भाई के कलाई पर राखी बांधती हैं और सुखद भविष्य की कामना करती है. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास रंग की राखियां नहीं बांधनी चाहिए. आइए जानते हैं. 

Raksha Bandhan 2024: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का विशेष महत्व है. यह भाई और बहन के अटूट प्यार को दर्शाता है. इस त्योहार का इंतजार भाई-बहन पूरे एक साल से करते हैं. रक्षाबंधन के मौके पर बहनें अपने भाइयों के कलाई पर राखी बांधती हैं और सुखद एवं उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं. शास्त्रों की मानें, तो राखी बांधते समय बहनों को कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं उन बातों के बारे में. 

1 /5

शास्त्रों की मानें, तो बहनें कभी भी खंडित राखी अपने भाई को न बांधें. शास्त्रों में खंडित राखी को अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसी राखी बांधने से आपके भाई के लिए बुरे दिनों की शुरुआत हो सकती है. ऐसे में इस तरह की राखी बांधने से बचें. 

2 /5

रक्षाबंधन के मौके पर बाजारों में कई तरह के धागों से बनी राखियां उपलब्ध होती हैं. हालांकि, हमेशा रेशम या सूत से बनी राखियों का ही चुनाव करें. शास्त्रों में इस तरह की राखियों को बहुत शुभ माना गया है. मान्यता है कि रेशम से बनी राखियां बांधने से भाई के यश में दिन दुना रात चौगुना बढ़ोतरी होती है. 

3 /5

शास्त्रों की मानें, तो बहनें रक्षाबंधन के मौके पर अपने भाइयों को भूलकर भी गहरे रंग का राखी न बांधें. ऐसी राखियों को शास्त्रों में अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे आपके भाई की खुशियां छिन सकती हैं. 

4 /5

हिंदू धर्म में काले रंग को अशुभ माना जाता है. ऐसे में बहनें अपने भाई को काले रंग की राखी न बांधें. मान्यता है कि इससे आपके भाई के जीवन में बाधाएं आ सकती हैं. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.