Satyanarayan katha: सत्यनारायण कथा इसदिन करने से मिलते हैं कई फायदे, जानें पूजन विधि

Satyanarayan Katha: हिंदू धर्म में घर में सुख, शांति और समृद्धि पाने के लिए सत्यनारायण की कथा लोग करते हैं. आइए जानते है सत्यनारायण कथा कराते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 25, 2024, 02:01 PM IST
  • कब कि जाती है सत्यनारायण कथा
  • सत्यनारायण कथा का समान
Satyanarayan katha: सत्यनारायण कथा इसदिन करने से मिलते हैं कई फायदे, जानें पूजन विधि

नई दिल्ली: Satyanarayan katha: हर व्यक्ति अपने घर में सुख, शांति और समृद्धि लाना चाहता है. घर में उत्पन्न होने वाली परेशानियां नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों के कारण होती हैं. ऐसे में घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलाने के लिए कुछ विशेष उपाय करने चाहिए. इन्हीं उपायों में से एक है श्री सत्यनारायण की कथा. आपमें से कई लोगों ने समय-समय पर सत्यनारायण की कथा पढ़ी होगी. सत्यनारायण की कथा घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और सुख और धन दोनों की प्राप्ति होती है. आइए जानते है सत्यनारायण कथा कराते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मन पूरी तरह से साफ
सत्यनारायण कथा करते वक्त घर को साफ-सुथरा रखें. आपको अपने घर को पूरी तरह साफ करने की जरूरत है. गंदगी से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. सच्चे मन से करें पूजा घर में जब सत्यनारायण की कथा हो रही हो तो आपका मन पूरी तरह से साफ रखें.  पूजा करते वक्त कुछ भी गलत भावना नहीं होना चाहिए. अगर आप सच्चे मन से भगवान की पूजा करेंगे तो आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी.

सत्यनारायण कथा का समान 
सत्यनाराय  कथा के दौरान पूरे दिन उपवास रहना चाहिए. व्रत के दिन सुबह स्नान करके साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें. चौकी पर कलश रखकर भगवान विष्णु की मूर्तियां सत्यनारायण की फोटो रखकर पूजन करना चाहिए. सत्यनारायण कथा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके पूजन करें. सत्यनारायण भगवान की कथा सुनने के लिए परिवार के सभी लोग शामिल रहें.  

भगवान सत्यनारायण कथा का प्रसाद 
भगवान सत्यनारायण प्रसाद के लिए  फल, दूध, मिठाई, गेंहू के आटे की पंजीरी, नारियल, पंचामृत, सूखे मेवे, शक्कर होना चाहिए.

कब कि जाती है सत्यनारायण भगवान की कथा
सत्यनारायण कथा बृहस्पतिवार, महीने की एकादशी और हर महीने की पूर्णिमा को करना चाहिए. इसदिन विष्णु जी का पूजन करने से फल प्राप्त होता है. सत्यनारायण की कथा पढ़ना और सुनना शुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)
 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़