Sawan Shivratri 2024: सावन की शिवरात्रि पर रात में करें ये 4 उपाय, रोजगार और कारोबार से जुड़ी परेशानियां होंगी खत्म

Sawan Shivratri 2024 Remedies: हिंदू धर्म में सावन में पड़ने वाली शिवरात्री का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय को फॉलो कर हम अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2024, 10:36 AM IST
  • भोलेनाथ को शमी पत्र और रुद्राक्ष करें अर्पित
  • मंदिर में जाकर जलाएं 11 दीपक
Sawan Shivratri 2024: सावन की शिवरात्रि पर रात में करें ये 4 उपाय, रोजगार और कारोबार से जुड़ी परेशानियां होंगी खत्म

नई दिल्लीः Sawan Shivratri 2024 Remedies: हिंदू धर्म में शिवरात्रि का विशेष महत्व है. यह दिन देवों के देव महादेव को समर्पित है. मान्यता है कि शिवरात्रि वाले दिन सच्चे मन से शिवजी की आराधना करने से हमारे जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. आज शुक्रवार 2 अगस्त को सावन महीने का शिवरात्रि है. सावन का पावन महीना विशेष रूप से महादेव को समर्पित है. 

शिवरात्रि के उपाय
ऐसे में इस पावन अवसर पर आप महादेव की कुछ खास विधियों से पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं शिवजी की कृपा पाने के लिए हमें सावन में पड़े शिवरात्रि की रात किस तरह के और कैसे उपाय करने चाहिए. 

आर्थिक लाभ के लिए 
1. शास्त्रों की मानें, तो अगर आप आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो शिवरात्रि की रात भोलेनाथ को शमी पत्र और रुद्राक्ष अर्पित करें. शास्त्रों में इस उपाय को बहुत कारगर बताया गया है. मान्यता है कि इस उपाय से आर्थिक परेशानियां धीरे-धीरे दूर होने लग जाती हैं. 

नौकरी के लिए 
2. अगर आप नौकरी और कारोबार से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो शिवरात्रि की रात शिव मंदिर में जाकर 11 दीपक जलाएं. दीपक जलाने के बाद वहीं खड़े हो जाएं और ओम नमः शिवाय का जाप करें. इस उपाय को बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

घर में खुशहाली के लिए 
3. घर में खुशहाली लाने के लिए शिवरात्रि की रात अपने घर में एक छोटे से पारद शिवलिंग की स्थापना जरूर करें. याद रखें कि उस शिवलिंग का आकार आपके अंगूठे के पहले पोर से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए. फिर उस शिवलिंग पर दूध, केसर, बेलपत्र, धतूरा और रुद्राक्ष अर्पित करें. शिवलिंग पर भूलकर भी कुमकुम, हल्दी या केतकी के फूल न चढ़ाएं. 

सुहाग के लिए 
4. सुहागिन महिलाएं शिवरात्रि की संध्याकाल की पूजा के बाद किसी जरूरतमंद सुहागिन स्त्री को सुहाग की चीजें दान करें. इसे बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे आपके पति को दीर्घायु होने का वरदान मिलता है. 

ये भी पढ़ेंः Dream Science: क्या सपने में छिपकली का दिखाई देना होता है अशुभ? जानें क्या कहता है स्वप्न शास्त्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़