Shree Jagannath Temple Reopens: जगन्नाथ स्वामी के सबसे पहले दर्शन करने हैं तो ये वीडियो देखिए

Shree Jagannath Temple Reopens: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच धार्मिक संस्थानों, मंदिरों को खोलने के लिए नियम बनाए गए थे. ऐसे में पुरी का जगन्नाथ स्वामी मंदिर सप्ताह में सिर्फ पांच दिनों तक ही खोला जा रहा था

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 18, 2021, 12:30 PM IST
  • प्रत्येक शनिवार को भी भक्तों के लिए खोल दिया गया है जगन्नाथ मंदिर
  • कोरोना के चलते यह मंदिर भी पहले सप्ताह में 5 दिन ही खुला रहता था
Shree Jagannath Temple Reopens: जगन्नाथ स्वामी के सबसे पहले दर्शन करने हैं तो ये वीडियो देखिए

पुरीः Shree Jagannath Temple Reopens: जगन्नाथ मंदिर की ओर से एक बहुत भव्य वीडियो जारी की गई है. इस वीडियो में जगन्नाथ स्वामी के कपाट खोले जा रहे हैं और मंत्रोच्चारण हो रहा है. इसके साथ ही भव्य जगन्नाथ दर्शन का अद्भभुद दृष्य सामने आता है.न्यूज एजेंसी प्लेटफॉर्म पर जारी इस वीडियो को लोगों द्वारा काफी देखा जा रहा है. दरअसल, ये वीडियो शनिवार सुबह का है, जब जगन्नाथ मंदिर के कपाट खोले गए.

अब शनिवार को भी खुलेगा मंदिर
कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच धार्मिक संस्थानों, मंदिरों को खोलने के लिए नियम बनाए गए थे. ऐसे में पुरी का जगन्नाथ स्वामी मंदिर सप्ताह में सिर्फ पांच दिनों तक ही खोला जा रहा था. अब ओडिशा के पुरी जिले में मौजूद श्री जगन्नाथ मंदिर (Shree Jagannath Temple Reopens) भी अब प्रत्येक शनिवार को भी भक्तों के लिए खोल दिया गया है.

यह मंदिर भी पहले सप्ताह में 5 दिन ही खुला रहता था. भक्तों के लिए जगन्नाथ मंदिर को खोला गया था, लेकिन उसके लिए कड़े नियमों का पालन अनिवार्य किया गया था. अब मंदिर में शनिवार को भी दर्शन किए जा सकेंगे. 

पहले ये था नियम
कोरोना दिशा-निर्देशों के मुताबिक श्रद्धालुओं को हफ्ते में 5 दिन सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक सभी भक्तों को मंदिर में प्रवेश की इजाजत दी गई थी. वहीं सफाई के लिए शनिवार और रविवार को मंदिर बंद रखे जाने का फैसला किया गया था, अब शनिवार को भी मंदिर खुला रहेगा. श्रद्धालुओं को मंदिर में एंट्री करने से पहले फुल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या कोविड टेस्ट रिपोर्ट दिखानी जरूरी थी. मंदिर को हाल ही में खोलने से पहले अधिकारियों की डिटेल्ड ब्रीफ भी किया गया.

इन नियमों को करना होगा पालन
जगन्नाथ मंदिर को फिर से खोलने के बाद मंदिर प्रशासन ने एक एसओपी जारी किया था, जिसमें भक्तों को परिसर के अंदर मूर्तियों या मूर्तियों को छूने या मंदिर के अंदर फूल, भोग, दीया जैसे प्रसाद लेने से रोक दिया गया था. साथ ही मंदिर परिसर के अंदर तंबाकू, पान चबाना और थूकना सख्त वर्जित है और प्रत्येक उल्लंघन के लिए 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

यह भी पढ़िएः Shanidev Shanivar saturday Remedies: घर में घूम रही हो Negative Energy तो शनिवार को जरूर करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़