Varalakshmi Vrat 2024: वर लक्ष्मी व्रत पर करें ये 3 उपाय, कर्ज की समस्या से लेकर पैसों की तंगी हो जाएगी छूमंतर

Varalakshmi Vrat 2024: हर साल सावन के आखिरी शुक्रवार को वर लक्ष्मी व्रत का त्योहार मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना करने से जातक की हर परेशानियां दूर हो जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2024, 09:46 AM IST
  • 16 अगस्त को मनाया जाएगा वर लक्ष्मी व्रत
  • आखिरी शुक्रवार को मनाया जाता है वर लक्ष्मी व्रत
Varalakshmi Vrat 2024: वर लक्ष्मी व्रत पर करें ये 3 उपाय, कर्ज की समस्या से लेकर पैसों की तंगी हो जाएगी छूमंतर

नई दिल्लीः Varalakshmi Vrat 2024: हिंदू धर्म में वर लक्ष्मी व्रत को बहुत शुभ और पवित्र माना गया है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है. मान्यता है कि वर लक्ष्मी व्रत के दिन सच्चे मन से मां लक्ष्मी की आराधना करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और घर में सुख, शांति व समृद्धि का वास होता है. वर लक्ष्मी व्रत सावन के अंतिम शुक्रवार के दिन मनाया जाता है. 

16 अगस्त को मनाया जाएगा वर लक्ष्मी व्रत
पंचांग के अनुसार इस साल सावन का आखिरी शुक्रवार 16 अगस्त को पड़ रहा है. ऐसे में वर लक्ष्मी व्रत भी इसी दिन मनाया जाएगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 57 मिनट से 8 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपायों को फॉलो कर हम सभी अपने जीवन से आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

1. वर लक्ष्मी व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें और उनके चरणों में 11 पीली कौड़ियां अर्पित करें. कुछ समय बाद उन कौड़ियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर अलमारी या तिजोरी में रख दें. मान्यता है कि इस उपाय से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

2. अगर आप पैसों की तंगी से परेशान हो चुके हैं, तो इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें नारियल अर्पित करें. पूजा करते समय मां लक्ष्मी से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि की कामना करें. मान्यता है कि इस उपाय से धन संबंधी परेशानी खत्म हो सकती है और धन लाभ के योग बनते हैं. 

3. अगर आप कर्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा विधि पूर्वक करें. साथ ही मां लक्ष्मी को अखंडित चावल और गुड़ से निर्मित खीर का भोग लगाएं. मान्यता है कि इस टोटके से साधक को कर्ज से मुक्ति मिलती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Dream Science: हनुमान जी ने मंगलवार के दिन सपने में दिए दर्शन, तो जीवन में होने वाले हैं बड़े बदलाव, जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़