Vastu Tips and Salt: स्वाद ही नहीं जिंदगी भी बदल देगा एक चुटकी नमक, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

केवल एक चुटकी नमक आपकी कई समस्याओं का तो हल है और आपके घर में सुख - समृद्धि और खुशहाली लाने का अचूक उपाय भी है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 9, 2021, 08:25 AM IST
  • सप्ताह मे एक बार घर में लगाएं नमक का पोंछा
  • इससे बीमारियां होंगी दूर, घर में आएगी खुशहाली
Vastu Tips and Salt: स्वाद ही नहीं जिंदगी भी बदल देगा एक चुटकी नमक, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

नई दिल्लीः Salt Vastu Tips: खाने में स्वाद का सबसे प्रमुख कारक होने के साथ ही नमक हमारे जीवन को भी संतुलित रखने में अहम भूमिका निभाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Tips of Salt) में नमक को बेहद उपयोगी माना गया है. केवल एक चुटकी नमक आपकी कई समस्याओं का तो हल है और आपके घर में सुख - समृद्धि और खुशहाली लाने का अचूक उपाय भी है. वैसे तो नमक (Salt) के अनेकों इस्तेमाल और फायदे हैं और उनमें से एक है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का विनाश होता है. जानिए नमक के कुछ वास्तु उपाय

1. वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार शीशे के प्याले में नमक भरकर शौचालय और स्नान घर में रखना चाह‌िए इससे वास्तुदोष दूर होता है. इसका कारण यह है क‌ि नमक और शीशा दोनों ही राहु के वस्तु हैं और राहु के नकारात्मक प्रभाव को दूर करने का काम करते हैं. राहु नकारात्मक उर्जा और कीट-कीटाणुओं का भी कारक माना गया है. ज‌िनसे घर में सुख समृद्ध‌ि और स्वास्‍थ्य प्रभाव‌ित होता है.

2. शीशे के बर्तन में नमक भरकर घर के क‌िसी कोने में रखने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है. राहु, केतु की दशा चल रही हो या जब मन में बुरे-बुरे व‌िचार या डर पैदा हो रहे हों तब यह प्रयोग बहुत लाभ देता है.

3. रात को सोते समय पानी में एक चुटकी नमक म‌िलकार हाथ पैर धोने से तनाव दूर होता है और नींद अच्छी आती है. राहु और केतु के अशुभ प्रभाव भी इससे दूर होते हैं.

यह भी पढ़िएः सूर्य, चंद्र या अन्य नवग्रह अशांत होकर कर रहे हैं परेशान तो जानिए इन्हें शांत करने के महाउपाय

4. डली वाला नमक लाल रंग के कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर लटकाने से घर में क‌िसी बुरी ताकत का प्रवेश नहीं होता है. कारोबर में उन्नत‌ि के ल‌िए अपने व्यापार‌िक प्रत‌िष्ठान के मुख्य द्वार पर और त‌िजोरी के ऊपर लटकाना लाभप्रद माना गया है.

5. सुखी रहने की कामना रखते हैं तो किसी शत्रु या पापी पुरुष के यहां का नमक कदापी न खाएं. हर कहीं का नमक या नमकीन न खाएं इस बात का हमेशा ध्यान रखें.

6. भोजन करते समय आपको दाल या सब्जी आदि में नमक या मिर्च कम लगे तो ऊपर से न डालें. ऐसे में काला नमक या काली मिर्च का प्रयोग करें. ऐसा करने से शनि, चंद्र और मंगल का दुष्प्रभाव नहीं होगा.

7. अगर कोई लंबी बीमारी से ग्रसित हैं तो उसके सिरहाने कांच के एक बर्तन में नमक रखें. एक सप्ताह बाद उस नमक को बदल कर दोबारा नमक रख दें. धीरे-धीरे सेहत में सुधार होने लगेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़