ग्रहों और राशि के अनुसार करें पेड़-पौधों की पूजा, बुरे प्रभावों से मिलेगी राहत

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जिस भी ग्रह की दशा खराब हो उससे जुड़े पेड़-पौधे की पूजा कर लेना चाहिए। इससे ग्रह स्वामी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने अशुभ प्रभाव को खत्म कर शुभ फल देने लगते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2022, 12:55 PM IST
  • बुद्ध: अपामार्ग, पान या बेला
  • शुक्र: गूलर, कनैर या तुलसी
ग्रहों और राशि के अनुसार करें पेड़-पौधों की पूजा, बुरे प्रभावों से मिलेगी राहत

नई दिल्ली. ग्रह और नक्षत्र हर तरह से मानव जीवन को प्रभावित करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कैसे 9 ग्रह और 27 नक्षत्रों का मानव जीवन में महत्व है. तो वहीं जन्म के समय पर बनने वाली जन्म कुंडली भी इनकी मदद से बनाई जाती है. इस दौरान इस बात को ध्यान में रखा जाता है कि बच्चे के जन्म के समय सौर मंडल में किस ग्रह और नक्षत्र का चल रहा था, फिर उसके हिसाब से जन्मकुंडली तैयार की जाती है.

इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में इनसे जुड़े कई उपाय भी बताए गए हैं. मगर इसमें इन दोनों से संबंधित एक और ऐसी जानकारी दी गई है जो बहुत लाभकारी साबित हो सकती है. इतना नहीं बल्कि इसकी मदद से आपकी बहुत से इच्छाओं की पूर्ति हो सकती है. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है नवग्रह और 27 नक्षत्रों का शुभ और अशुभ दोनों तरह का प्रभाव होता है. मगर जब इनका अशुभ प्रभाव शुरू होता है को जीवन में परेशाानियों का आरंभ हो जाता है। ऐसे में वे समझ नहीं पाते कि इनके बुरे प्रभाव को कम कैसे किया जाए.

अगर आपको भी लग रहा है कि आपकी कुंडली में कोई ग्रह अशुभ प्रभाव दे रहा है तो बता दें ऐसे में आप इसके अशुभ असर से छुटकारा पा सकते हैं. वो भी बहुत सरलता से. नवग्रह के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए ग्रह के अनुसार पौधों का पूजन कर जल अर्पित करें.

सूर्य - लाल गुलाब, मदार या कनेर
चंद्रमा- पलाश, कनेर, चमेली
मंगल - गुडहल, खैर या लाल चंदन
बुद्ध - अपामार्ग, पान या बेला
गुरु - केला, पंज बेल या गैंदी
शुक्र - गूलर, कनैर या तुलसी
शनि - शमी या शमा बैजंती
राहु - दूर्वा, नीम या सदा सुहाग
केतु -कुशा, पंज बेल या गैंदी

सुख समृद्धि के लिए राशि के अनुसार लगाये पौधे
राशि के अनुसार पेड़ लगाने से न केवल वह ग्रह शांत होता है, बल्कि जैसे-जैसे पौधा बढ़ता है, व्यक्ति को उतना ही अधिक उसका लाभ मिलता है। वह सफलता के सोपान चढ़ने लगता है. राशि व ग्रह के अनुसार पेड़ लगाने से उनके प्रभाव भी सकारात्मक पढ़ते हैं. इसके साथ ही सुख-समृद्धि और शांति की प्राप्ति होती है.

यह पौधे राशि के अनुसार
मेष के लिए आंवला
वृष के लिए जामुन
मिथुन के लिए कटहल
कर्क के लिए नागकेशर
सिंह के लिए बेल
कन्या के लिए आम
तुला के लिए सफेद पलाश
वृश्चिक के लिए केला, बरगद
धनु के लिए पीपल
मकर के लिए शीशम
कुंभ के लिए खैर या शमी
मीन के लिए नीम, पीपल

यह पौधे सभी राशियों के लिए शुभ
नागचंपा, अशोक, जूही, अर्जुन, आम, नारियल आदि के पौधे या पेड़ लगाना सभी राशियों के लिए शुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा कभी न रखें ये चीजें, अन्यथा होता है भारी नुकसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़