बाटला हाउस केस के आरोपी आतंकी आरिज खान को मौत की सजा

कोर्ट ने इंस्पेक्टर मोहनचंद शर्मा के हत्यारे आतंकी आरिज खान को दिल्ली की कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 15, 2021, 07:43 PM IST
  • 8 मार्च को दोषी करार दिया गया था आरिज
  • पुलिस ने की थी फांसी की मांग
बाटला हाउस केस के आरोपी आतंकी आरिज खान को मौत की सजा

नई दिल्ली: बाटला हाउस एनकाउंटर मामले में दिल्ली की अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया. इंस्पेक्टर मोहनचंद शर्मा के हत्यारे आतंकी आरिज खान को दिल्ली की कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई.  कोर्ट ने मामले को 'रेयरेस्ट ऑफ द रेयर' मानते हुए फैसला सुनाया है.

8 मार्च को दोषी करार दिया गया था आरिज

 

कोर्ट ने 8 मार्च को अपने फैसले में कहा था कि एनकाउंटर के वक्‍त आरिज खान मौके पर ही था और वो पुलिस की पकड़ से भाग निकला था. अदालत ने कहा कि उसने भागने से पहले पुलिसवालों पर फायरिंग की थी. कोर्ट ने कहा कि बाटला हाउस एनकाउंटर में पुलिस टीम के चीफ इंस्पेक्टर मोहन चंद्र शर्मा पर भी आरिज ने गोलियां चलाई थीं, जिससे उनकी जान चली गई.

पुलिस ने की थी फांसी की मांग

दिल्ली पुलिस ने आतंकी आरिज की फांसी की मांग की थी जिसे कोर्ट ने मान लिया. अदालत ने कहा कि इस तरह के जघन्य अपराध करने वाले आतंकियों को जीने का कोई अधिकार नहीं है.

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट से यूपी सरकार को झटका, 2015 के आधार पर होगा आरक्षण और 25 मई तक संपन्न हों चुनाव

पुलिस की ओर से पेश हुए अतिरिक्त लोक अभियोजक ए.टी. अंसारी ने कहा कि इस मामले में ऐसी सजा दिए जाने की आवश्यकता है, जिससे अन्य लोगों को भी सीख मिले और यह सजा मृत्युदंड होनी चाहिए. वहीं, आरिज खान के वकील ने मृत्युदंड का विरोध किया था लेकिन कोर्ट ने उसकी मांग ठुकरा दी. 

दिल्ली पुलिस ने आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन से कथित रूप से जुड़े आरिज खान को मौत की सजा दिए जाने का अनुरोध करते हुए कहा था कि यह केवल हत्या का मामला नहीं है, बल्कि न्याय की रक्षा करने वाले कानून के रक्षक की हत्या का मामला है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़