केरल में ईद आज, देश के अन्य हिस्सों में शनिवार को ईद

गुरुवार को भारत में केरल को छोड़ किसी भी हिस्से में चांद नहीं दिखा जिसके कारण केरल को छोड़ अन्य हिस्सों में शनिवार को ईद मनाई जाएगी. 

Written by - RAJA BABU AGNIHOTRI | Last Updated : Jun 15, 2018, 02:22 PM IST
केरल में ईद आज, देश के अन्य हिस्सों में शनिवार को ईद

दिल्ली: गुरुवार को भारत में केरल को छोड़ किसी भी हिस्से में चांद नहीं दिखा जिसके कारण केरल को छोड़ अन्य हिस्सों में शनिवार को ईद मनाई जाएगी. दिल्ली के जामा मस्जिद की ‘मरकजी रुयते हिलाल कमेटी’ की मीटिंग के बाद यह निर्णय लिया गया. 

इस्लामी कैलेंडर के अनुसार रमजान का महीना 30 दिन का होता हैं, लेकिन कभी-कभी 29वें दिन चांद दिख जाने पर अगले दिन ईद मना ली जाती है. जब तक चांद नहीं दिख जाता तब तक ईद नहीं मनाई जाती है. आपको बता दें कि सिर्फ केरल के कोझिकोड में गुरुवार को चांद दिखाई दिया. जिसके कारण वहां आज ईद मनाई जा रही है. 

अगर विदेश की बात करें तो सऊदी अरब और दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला मुस्लिम देश इंडोनेशिया में आज ईद मनाई जा रही है. यूएई की चांद देखने वाली समिति ने बताया कि गुरुवार को शाम 3:43 बजे चांद दिख गया है. इसलिए सऊदी अरब में शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी. वहीं इंडोनेशिया की बात की जाये तो गल्फ न्यूज के मुताबिक गुरुवार शाम चांद दिखने की पुष्टि हुई. जिसके बाद इंडोनेशिया में शुक्रवार को ईद मनाने का घोषणा कर दी गई.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़