BJP Candidates List: अब तक BJP ने 63 सांसदों के टिकट काटे, इनमें ये दिग्गज भी

BJP Candidates List:भाजपा ने अब तक 267 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है. पार्टी ने 63 सांसदों के टिकट काटे हैं. इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का भी नाम है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2024, 11:21 AM IST
  • पूर्व केंद्रीय मंत्री का भी टिकट कटा
  • दूसरी लिस्ट में 30 सांसदों के टिकट कटे
BJP Candidates List: अब तक BJP ने 63 सांसदों के टिकट काटे, इनमें ये दिग्गज भी

नई दिल्ली: BJP Candidates List: भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को दूसरी सूची जारी की. इसमें 72 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हुआ. सबसे पहली लिस्ट में पार्टी ने 195 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. भाजपा अब तक 267 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है. 

पहली सूची में कितनों के टिकट कटे?
पहली सूची में भाजपा ने 110 सांसदों को रिपीट किया, जबकि 33 सांसदों के टिकट काट दिए. बाकी नए चेहरों को मौका दिया. 

दूसरी सूची में कितनों के टिकट कटे?
दूसरी सूची में भाजपा ने 30 सांसदों के टिकट काटे हैं. जबकि 30 को पार्टी ने रिपीट किया है. वहीं, 12 चेहरे ऐसे हैं जो बिल्कुल नए हैं.

अब तक 21 फीसदी सांसदों के टिकट कटे
भाजपा ने दिल्ली में 7 में से 6 सांसदों के टिकट काटे. गुजरात में 8 में से 5 सांसदों के टिकट काटे हैं. हरियाणा में 6 में से 3 टिकट काटे हैं. महाराष्ट्र में 20 में से 5 टिकट काटे. मध्यप्रदेश में 5 में से 2 टिकट काटे. महाराष्ट्र में कर्नाटक में भी भाजपा ने 11 टिकट काटे हैं. उत्तराखंड और त्रिपुरा में भी भाजपा ने 1-2 टिकट काटे हैं. कुल मिलाकर अब तक पार्टी 21 प्रतिशत सांसदों के टिकट काट चुकी है.

इन दिग्गजों पर गिरी गाज
भाजपा ने अपने कई नामी और दिग्गज नेताओं के टिकट भी काटे हैं. इनमें साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का नाम सबसे ऊपर है. उत्तराखंड की हरिद्वार सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का टिकट कट गया है. भाजपा ने दिल्ली की लोकसभा सीटों से गौतम गंभीर, हंसराज हंस और प्रवेश वर्मा जैसे नेताओं को भी किनारे कर दिया है. राजस्थान के चूरू से दो बार के सांसद राहुल कस्वां का टिकट कट गया. राहुल के पिता भी 4 बार सांसद रह चुके हैं. अब राहुल को कांग्रेस से टिकट मिला है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं योगेंद्र चंदोलिया-हर्ष मल्होत्रा जिन्हें दिल्ली की लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने बनाया प्रत्याशी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़