बीजेपी का पलटवार, झूठ बोल रही कांग्रेस, 'फ्रीज' नहीं हुआ है कोई अकाउंट

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने दावा किया है कि कांग्रेस के खाते अभी भी ऑपरेशनल हैं. उसमें जमा और निकासी दोनों कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 23, 2024, 05:19 PM IST
  • संबित पात्रा ने किया दावा.
  • कहा-खाते हैं ऑपरेशनल.
बीजेपी का पलटवार, झूठ बोल रही कांग्रेस, 'फ्रीज' नहीं हुआ है कोई अकाउंट

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी  ने कांग्रेस द्वारा उसके बैंक अकाउंट को फ्रीज करने के आरोपों को झूठ का पुलिंदा बताया है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा है कि कांग्रेस का कोई बैंक अकाउंट फ्रीज नहीं हुआ है और वह झूठ का पुलिंदा खड़ा कर रही है. पात्रा ने कहा कि इनकम टैक्स एक्ट के प्रावधान 13ए के तहत राजनीतिक दलों को आयकर में छूट मिलती है. मामला 2017-18 का है. इसके लिए असेसमेंट के आधार पर टैक्स भरने की विस्तारित तारीख 31 दिसंबर 2018 थी.

'कांग्रेस ने नियमों के आधार पर टैक्स नहीं भरा'
पात्रा ने कहा कि कांग्रेस ने नियमों के आधार पर तय डेट तक टैक्स नहीं भरा और नियमों के खिलाफ जाकर कैश में 14 लाख रुपए का बेनामी डोनेशन भी लिया.टाइम पर टैक्स नहीं भर पाने के कारण पेनल्टी लग कर कांग्रेस पर 105 करोड़ रुपए रिटर्न डिमांड बना. इसके बाद कांग्रेस ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास सिर्फ ढाई करोड़ रुपए ही डिपॉजिट किए.

'टाइम से भरना चाहिए था रिटर्न'
पात्रा का दावा है कि अगर कांग्रेस उसी समय रिटर्न भर देती तो यह नौबत नहीं आती. देर के कारइ ब्याज लगकर वह राशि 135 करोड़ रुपए तक पहुंच गई. कांग्रेस ने अपील की थी.पहले इसे इनकम टैक्स विभाग ने , फिर आईटीएटी और फिर दिल्ली हाई कोर्ट ने भी खारिज कर दिया. नियमों के मुताबिक, कांग्रेस के कुछ बैंक अकाउंट को रुटीन आधार पर अटैच किया गया. विभाग ने 115 करोड़ रुपए निकालने पर रोक लगा दी. कांग्रेस के बैंक अकाउंट को फ्रीज नहीं किया गया.

'कांग्रेस के खाते हैं ऑपरेशनल'
पात्रा ने कहा कि कांग्रेस के  खाते अभी भी ऑपरेशनल हैं. उसमें जमा और निकासी दोनों कर सकते हैं. कांग्रेस के बहुत सारे बैंक खाते और कई पैन नंबर है. कांग्रेस के खाते में हजारों करोड़ रुपए हैं और लगभग 500 करोड़ का फिक्स्ड एसेट है. पात्रा ने कहा कि  गांधी परिवार को क्यों लगता है कि वह कानून से ऊपर है. उन्होंने उम्मीद जताई कि अब राहुल गांधी इन तथ्यों का डिटेल में पॉलिटिकल नहीं टेक्निकल जवाब देंगे.

ये भी पढ़ेंः Bihar Board 12th Result: जारी हुए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे, ऐसे डाउनलोड करें अपना रिजल्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़