Bihar Board 12th Result: जारी हुए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे, ऐसे डाउनलोड करें अपना रिजल्ट

Bihar Board 12th Result Link: बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों की सब्र सीमा अब समाप्त हो गई है. बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. परीक्षार्थी अपना परिणाम देखने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in का सहारा ले सकते हैं. यहां से आप चाहे, तो अपना मार्कशीट पर डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं रिजल्ट देखने और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 23, 2024, 01:53 PM IST
  • सबसे पहले BSEB की वेबसाइट पर जाएं
  • View के बटन पर क्लिक करें
Bihar Board 12th Result: जारी हुए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे, ऐसे डाउनलोड करें अपना रिजल्ट

नई दिल्लीः Bihar Board 12th Result Link: बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों की सब्र सीमा अब समाप्त हो गई है. बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. परीक्षार्थी अपना परिणाम देखने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in का सहारा ले सकते हैं. यहां से आप चाहे, तो अपना मार्कशीट पर डाउनलोड कर सकते हैं. आइए जानते हैं रिजल्ट देखने और मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा. 

सबसे पहले BSEB की वेबसाइट पर जाएं
सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना है. इसके बाद होम पेज पर Check Bihar Board Intermediate Result 2024 का ऑप्शन दिखेगा. इस लिंक पर क्लिक करें. क्लिक करने ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको रोल नंबर या रोल कोड और पासवर्ड डालने का ऑप्शन दिखेगा. इसे डालने के बाद कैप्चा भरना होगा. 

View के बटन पर क्लिक करें
कैप्चा भरने के साथ ही View के बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने दिख जाएगा. यहीं पर आपको मार्कशीट डाउनलोड करने का भी ऑप्शन दिखेगा. आप चाहे, तो रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं या फिर उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं. 

आनंद किशोर ने की घोषणा
बता दें कि बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम की घोषणा बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने पटना में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, मुख्य भवन से की है. इस दौरान बोर्ड की ओर से बताया गया है कि 12वीं में ओवरऑल 87.21% छात्र पास हुए हैं. अध्यक्ष ने बताया कि इस साल का पास प्रतिशत पिछले पांच साल से बेहतर रहा है.

ये भी पढ़ेंः Zomato के CEO दीपिंदर गोयल ने पूर्व मैक्सिकन मॉडल ग्रेसिया मुनोज से रचाई शादी, अब भारत में करती हैं ये बिजनेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़