UP Nagar Nigam Chunav: बसपा ने जारी महापौर उम्मीदवारों की लिस्ट, इन 10 नेताओं पर जताया भरोसा

बहुजन समाज पार्टी ने 10 नगर निगमों के महापौर उम्मीदवारों की सूची जारी की है. वहीं लखनऊ से भाजपा महापौर पद की प्रत्‍याशी सुषमा खड़कवाल ने नामांकन दाखिल किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2023, 09:28 PM IST
  • 10 नगर निगमों के महापौर के उम्मीदवारों की सूची जारी
  • बसपा ने छह मुस्लिम उम्मीदवारों पर जताया भरोसा
UP Nagar Nigam Chunav: बसपा ने जारी महापौर उम्मीदवारों की लिस्ट, इन 10 नेताओं पर जताया भरोसा

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के लिए सियासी पार्टियां अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं.  इस बीच बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सोमवार को नगरीय निकाय चुनाव में 10 नगर निगमों के महापौर के उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिनमें से छह उम्मीदवार मुस्लिम हैं.

इन 10 नेताओं पर बसपा ने जताया भरोसा
बसपा मुख्यालय से जारी बयान के अनुसार आगरा नगर निगम से लता, मथुरा से राजा मोहतासिम अहमद, फिरोजाबाद - रुखसाना बेगम, झांसी- भगवान दास फुले, सहारनपुर-खादिजा मसूद, लखनऊ-शाहीन बानो, वाराणसी-सुभाष चंद्र माझी, प्रयागराज- सईद अहमद, मुरादाबाद- मोहम्मद यामीन और गोरखपुर नगर निगम के लिए नवल किशोर नाथानी को उम्मीदवार बनाया गया है.

गौरतलब है कि राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त मनोज कुमार ने नौ अप्रैल को राज्य में नगर निकाय चुनाव दो चरण में कराने की घोषणा की जिसके तहत चार और 11 मई को मतदान होंगे और 13 मई को मतगणना होगी. कुमार ने बताया, 'राज्य के 760 नगरीय निकाय चुनाव के अन्तर्गत कुल 14,684 पदों पर चुनाव होंगे.'

उन्होंने बताया कि इसमें 17 महापौर, 1420 पार्षद, नगर पालिका परिषदों के 199 अध्यक्ष, नगर पालिका परिषदों के 5327 सदस्य, नगर पंचायतों के 544 अध्यक्ष और नगर पंचायतों के 7178 सदस्यों के निर्वाचन के लिये चुनाव होगा.

लखनऊ से भाजपा प्रत्‍याशी ने दाखिल किया नामांकन
लखनऊ से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महापौर पद की प्रत्याशी सुषमा खड़कवाल ने आगामी चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया. पार्टी के एक प्रवक्ता ने बताया कि भाजपा की राज्य कार्यकारिणी सदस्य सुषमा खड़कवाल ने यहां पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और स्थानीय विधायकों सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.

नामांकन दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में सुषमा ने कहा, 'यह एकतरफा जीत होगी क्योंकि भाजपा के लिए किसी अन्य पार्टी से कोई चुनौती नहीं है.' अपनी प्राथमिकताओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि निर्वाचित होने पर वह अपनी पूर्ववर्ती महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा छोड़े गए कार्यों को भी पूरा करेंगी. सुषमा खड़कवाल लगभग 30 वर्षों से भाजपा से जुड़ी हैं और इस वक्‍त भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की सदस्य हैं. इससे पहले वह पार्टी के अवध क्षेत्र महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक सुषमा सैनिक कल्याण बोर्ड, भारत संचार निगम और रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति की सदस्य भी रह चुकी हैं.

चार और 11 मई को वोटिंग, 13 को काउंटिंग
उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों में चार और 11 मई को होंगे. मतगणना 13 मई को की जाएगी. नगरीय निकाय चुनावों के तहत महापौर की 17, पार्षदों की 1420, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष की 199, नगर पालिका सभासद की 5327, नगर पंचायत अध्यक्ष की 544 और नगर पंचायत सदस्य की 7178 सीटों के लिए निर्वाचन होगा. पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू होकर 17 अप्रैल तक चलेगी.

नामांकन पत्रों की जांच 18 अप्रैल को होगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल होगी. दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया 17 अप्रैल से शुरू होकर 24 अप्रैल तक चलेगी. नामांकन पत्रों की जांच 25 अप्रैल को होगी तथा नामांकन वापस लेने की तिथि 27 अप्रैल निर्धारित की गई है.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- वरुण गांधी बोले- हमारा चप्पल उठाने की जिनकी औकात नहीं थी वो आज काफिले में चलते हैं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़