Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस की CEC मीटिंग इसी हफ्ते संभव, जानें कब आ सकती है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट?

 Lok Sabha Chunav 2024: मार्च के पहले हफ्ते में कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की पहली बैठक संभव है. नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2024, 02:24 PM IST
  • पहली लिस्ट में आ सकते हैं 100 नाम
  • दिग्गज लड़ेंगे या नहीं, अभी तय नहीं
Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस की CEC मीटिंग इसी हफ्ते संभव, जानें कब आ सकती है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट?

नई दिल्ली: Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शरू कर दी हैं. शनिवार को देर रात शुरू हुई भाजपा की CEC की बैठकर रविवार सुबह 3:15 बजे तक चली. भाजपा जल्द ही उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इसके साथ ही कांग्रेस के खेमे में भी हलचल बढ़ गई है. लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी ने आधे दर्जन से ज्यादा राज्यों की स्क्रीनिंग कर ली है. नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 

मार्च के पहले हफ्ते में होगी CEC की मीटिंग
जानकारी के मुताबिक, मार्च के पहले हफ्ते में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की पहली बैठक होने की संभावना है. इस बैठक में करीब 100 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है. जल्द ही उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर पर भी फाइनल राउंड की बैठक होगी. ऐसी संभावना है कि 15 मार्च तक कांग्रेस पार्टी की पहली सूची आ सकती है. 

दिग्गजों पर चर्चा होनी बाकी
फिलहाल कांग्रेस अपने सहयोगी दलों के साथ सीट शेयरिंग पर चर्चा कर रही है. जैसे ही ये मुद्दा हल होगा, पार्टी यह निर्णय लेगी कि दिग्गज नेताओं को कहां से चुनाव लड़ना है. प्रियंका गांधी के रायबरेली और राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने पर भी संशय बना हुआ है. इसके आलावा, दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, भूपेश बघेल, अशोक गहलोत और सचिन पायलट जैसे दिग्गजों पर फैसला लेना है कि वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं. 

BJP जारी कर सकती है 100 नामों की लिस्ट
गौरतलब है कि भाजपा की पहली लिस्ट में 100 नाम आने की चर्चा है. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नितिन गडकरी का नाम जारी किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- UP में इतनी सीटों पर बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों के नाम आए सामने, जानें सहयोगी दलों के लिए कितनी छोड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़