Assembly Election 2022: राजनीतिक पार्टियों के रोड शो, वाहन रैली और पदयात्रा पर लगी रोक

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस दौरान चुनाव आयोग ने कई सख्त कदम उठाए हैं. आयोग के मुताबिक राजनीतिक पार्टियों को 15 जनवरी तक रोड शो, वाहन रैली और पदयात्रा की अनुमति नहीं होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2022, 06:05 PM IST
  • चुनावी रैलियों पर लग गया प्रतिबंध
  • सिर्फ 5 लोग करेंगे डोर-टू-डोर कैंपेन
Assembly Election 2022: राजनीतिक पार्टियों के रोड शो, वाहन रैली और पदयात्रा पर लगी रोक

नई दिल्ली: कोविड संकट के बीच पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, इस बीच चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि किसी भी राजनीतिक पार्टी को 15 जनवरी तक रोड शो, वाहन रैली और पदयात्रा की अनुमति नहीं है.

राजनीतिक पार्टियों को चुनाव आयोग की सलाह

कोरोना के बढ़ते मामलों और ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रकोप के बीच चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों को वर्चुअल (ऑनलाइन) मोड में अभियान चलाने की सलाह भी दी.

चुनाव आयोग ने कहा कि उनका लक्ष्य व्यापक तैयारी के साथ 5 राज्यों में कोविड-सुरक्षित चुनाव कराना है. चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक बूथ का प्रबंधन विशेष रूप से महिलाओं द्वारा किया जाएगा.

नहीं होगी कोई फिजिकल रैली

चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये साफ कर दिया है कि 15 जनवरी तक कोई रोड शो नहीं होगा. पद यात्रा, बाइक रैली पर भी चुनाव आयोग ने रोक लगाई. कोई रैली फिजिकल नहीं होगी.

 केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने चुनाव आयोग के इस फैसले का स्वागत किया है. साथ ही उन्होंने कहा है कि जिस तरह से कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ये फैसला स्वागत योग्य है.

उत्तर प्रदेश में कुल 7 चरण में मतदान किए जाएंगे. वहीं मणिपुर में दो चरण की वोटिंग होगी. इसके अलावा उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में सिर्फ एक ही चरण में वोटिंग होगी. 10 फरवरी को पहले चरण की वोटिंग होगी, जबकि 7 मार्च को आखिरी चरण के लिए मतदान किए जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- Election से जुड़ी सारी जानकारी: 10 मार्च को 5 राज्यों में होगी मतगणना, जानिए कब-कब होगी वोटिंग

10 मार्च 2022 को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार पांच राज्यों के चुनाव में कुल 18.34 करोड़ वोटर हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़