हरियाणा में ये 5 हॉट सीटें... इन पर दिग्गजों की लड़ाई, पूरे देश की टिकी हैं नजरें!

 Haryana Chunav Hot Seats: हरियाणा में कल वोटिंग होनी है. कई सीटों पर नजरें टिकी हुई हैं, लेकिन 5 सीटें ऐसी हैं, जिनके नतीजों का हर किसी को इंतजार है. आइए, जानते हैं कि ये 5 हॉट सीटें कौनसी हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2024, 01:41 PM IST
  • विनेश जुलाना से मैदान में
  • ऐलनाबाद से लड़ रहे अभय
हरियाणा में ये 5 हॉट सीटें... इन पर दिग्गजों की लड़ाई, पूरे देश की टिकी हैं नजरें!

नई दिल्ली: Haryana Chunav Hot Seats: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को चुनाव होना है. कई सीटों पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. इनमें वर्तमान CM और पूर्व CM की सीट भी शामिल हैं. आइए, जानते हैं कि कौनसी 5 सीटें अहम मानी जा रही हैं.

लाडवा
कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस ने यहां से सीटिंग विधायक मेवा सिंह को फिर से टिकट दिया है. INLD ने सपना बड़शामी, JJP ने विनोद कुमार शर्मा और AAP ने जोगा सिंह उमरी को उम्मीदवार बनाया है. साल 2019 में यहां  मेवा सिंह ने BJP के पवन सैनी को 12637 वोटों से चुनाव हराया था.

गढ़ी-सांपला-किलोई
रोहतक की गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला भाजपा की मंजू हुड्डा से है, जो जिला परिषद की अध्यक्ष भी हैं. 2019 के चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा के प्रत्याशी सतीश नांदल को 58312 मतों से हराया था.

उचाना कलां
उचाना कलां सीट पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला चुनावी मैदान में हैं. दुष्यंत सिंह का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद बृजेन्द्र सिंह से हैं. भाजपा ने यहां से देवेंद्र चतुर्भुज अत्री को टिकट दिया है. AAP ने पवन फौजी और INLD ने विनोद पाल को टिकट दिया है. 2019 में दुष्यंत ने यहां से भाजपा प्रत्याशी प्रेम लता को 47452 वोटों से चुनाव हराया था

ऐलनाबाद
सिरसा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट से पूर्व CM ओपी चौटाला के बेटे और INLD के नेता अभय सिंह चौटाला चुनाव लड़ रहे हैं. यहां भाजपा से अमीर चंद तलवारा और कांग्रेस से भरत सिंह बेनीवाल उम्मीदवार हैं. 2019 में अभय ने भाजपा के पवन बेनीवाल को 11922  वोटों से चुनाव हराया. फिर अभय सिंह चौटाला ने जनवरी 2021 में कृषि कानूनों के खिलाफ इस्तीफा दिया. उपचुनाव में फिर जीतकर आए.

जुलाना
जुलाना विधानसभा सीट से कांग्रेस ने पहलवान विनेश फोगाट को टिकट दिया है. भाजपा ने कैप्टन योगेश बैरागी, AAP ने WWE पहलवान कविता दलाल और JJP सीटिंग MLA अमरजीत ढांडा को टिकट दिया है. 2019 के विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी अमरजीत ढांडा ने भाजपा के परमिंदर सिंह ढुल को 24193 वोट से चुनाव हराया. 

ये भी पढ़ें- कॉन्फिडेंट या ओवरकॉन्फिडेंट... हरियाणा में न चुनाव हुए, न सरकार बनी; फिर भी कांग्रेस के 5 मंत्री तैयार!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़