Lok Sabha Election 2024: किस सीट पर कांग्रेस ने की NOTA पर वोट देने की अपील?

Indore Lok Sabha eLection 2024: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर वोटर्स से NOTA पर वोट देने की अपील की है. कांग्रेस ने कहा कि नोटा पर वोट देकर भाजपा को सबक सिखाना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2024, 03:07 PM IST
  • कांग्रेस कर रही नोटा पर वोट देने की अपील
  • कहा- इसी तरह से भाजपा को सबक सिखाओ
Lok Sabha Election 2024: किस सीट पर कांग्रेस ने की NOTA पर वोट देने की अपील?

नई दिल्ली: Indore Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है. पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं. लेकिन कांग्रेस ने एक सीट पर लोगों से NOTA पर वोट डालने की अपील की है. इस पर भाजपा ने कहा है कि कांग्रेस लोकतंत्र के महापर्व में नकारात्मक पैंतरे अपना रही है. 

किस सीट पर कांग्रेस ने की ये अपील
कांग्रेस ने नोटा पर वोट देने की अपील मध्य प्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर की है. दरअसल, इस सीट पर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने ऐन वक्त पर अपना नामांकन वापस ले लिया था. इसके बाद वे भाजपा में शामिल हो गए थे. इस सीट पर अब कांग्रेस का कोई प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ रहा है. यही कारण है कि पार्टी यहां पर लोगों को भाजपा के खिलाफ नोटा पर वोट देने के लिए कह रही है.

कांग्रेस बोली- लोकतंत्र की हत्या
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शोभा ओझा ने कहा कि पिछले नगर निगम चुनावों से लेकर विधानसभा चुनावों में इंदौर के वोटर्स ने भाजपा को बंपर जीत दी, फिर भी BJP ने इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशी को गलत तरीके से अपने पाले में लिया. यह लोकतंत्र की हत्या है. इसलिए वोटर्स को नोटा के इस्तेमाल से भाजपा को कड़ा जवाब देना चाहिए. 

जीतू पटवारी- किसी और को समर्थन नहीं देंगे
इंदौर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी का गृह क्षेत्र है. पटवारी ने पहले ही साफ कर दिया है कि इंदौर सीट पर उनकी पार्टी किसी भी अन्य उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेगी. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस पार्टी लोकतांत्रिक व्यवस्था में भरोसा रखती है. हम वोटर्स को नहीं कहेंगे के वे वोटिंग ही न करें. लेकिन भाजपा को सबक सिखाने के लिए लोगों के पास 'नोटा' का विकल्प है.' 

भाजपा प्रत्याशी ने क्या कहा?
इंदौर से भाजपा के उम्मीदवार शंकर लालवानी ने कहा कि कांग्रेस वोटर्स को नोटा के इस्तेमाल के लिए दुष्प्रेरित कर रही है. कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र के महापर्व में नकारात्मक पैंतरों पर उतर आया है. 

35 साल से जीत रही भाजपा
गौरतलब है कि इंदौर लोकसभा सीट पर भाजपा बीते 35 साल से जीत रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के शंकर लालवानी ने कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी को 5.48 लाख वोट से हराया था. इस चुनाव में 5,045 वोटर्स ने 'नोटा' पर वोट दिया था. 

ये भी पढ़ें- Amethi Lok Sabha Election: जब अमेठी से हारे संजय गांधी, देश ने माना इस नौजवान नेता के चुनावी मैनेजेमेंट का लोहा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Shankar Lalwani Social Media Score

Scores
Digital Listening Score 60
Facebook Score 42
Instagram Score 70
YouTube Score 0
Twitter Score 61
Over all Score 50

ट्रेंडिंग न्यूज़