JNU Election Result: कौन हैं धनंजय, जो बने जेएनयू छात्र संघ के नए अध्यक्ष, 28 साल बाद दोहराया इतिहास

JNU Election Result: वामपंथी संगठनों ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव (JNUSU Election) में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) को हरा दिया. चार साल के अंतराल के बाद हुए चुनावों में अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) के धनंजय ने 2,598 वोट हासिल करके जेएनयूएसयू अध्यक्ष पद का चुनाव जीता, जबकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के उमेश सी अजमीरा ने 1,676 वोट हासिल किए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 25, 2024, 09:02 AM IST
  • बिहार के रहने वाले हैं धनंजय
  • 'छात्रों ने हम पर भरोसा दिखाया'
JNU Election Result: कौन हैं धनंजय, जो बने जेएनयू छात्र संघ के नए अध्यक्ष, 28 साल बाद दोहराया इतिहास

नई दिल्लीः JNU Election Result: वामपंथी संगठनों ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव (JNUSU Election) में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) को हरा दिया. चार साल के अंतराल के बाद हुए चुनावों में अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) के धनंजय ने 2,598 वोट हासिल करके जेएनयूएसयू अध्यक्ष पद का चुनाव जीता, जबकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के उमेश सी अजमीरा ने 1,676 वोट हासिल किए. 

बिहार के रहने वाले हैं धनंजय

धनंजय बिहार के गया जिले के रहने वाला हैं. वह दलित समुदाय से आते हैं. धनंजय 1996 के बाद जेएनयूएसयू के पहले दलित अध्यक्ष बने हैं. 28 साल पहले 1996 में बत्ती लाल बैरवा अध्यक्ष बने थे, वो भी दलित समुदाय से ताल्लुक रखते थे. धनंजय जेएनयू में स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड एस्थेटिक्स से पीएचडी कर रहे हैं.

 

'छात्रों ने हम पर भरोसा दिखाया'

अध्यक्ष बनने के बाद धनंजय ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कहा, 'अगर कोई है जिसने फीस वृद्धि के खिलाफ लड़ाई लड़ी है तो वह वामपंथी है. यह वामपंथ ही है जिसने सभी के लिए छात्रावास सुनिश्चित किया है और इसके लिए छात्रों ने हम पर अपना भरोसा दिखाया है.'

SFI के अविजीत घोष बने उपाध्यक्ष

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) के अविजीत घोष ने एबीवीपी की दीपिका शर्मा को हराकर उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल की. वाम समर्थित BAPSA उम्मीदवार प्रियांशी आर्य ने ABVP के अर्जुन आनंद को हराकर महासचिव पद जीता. चुनाव समिति की ओर से वामपंथी संगठनों की उम्मीदवार स्वाति सिंह का नामांकन रद्द किए जाने पर वामपंथी संगठनों ने अपना समर्थन प्रियांशी आर्य को दिया था. 

वहीं संयुक्त सचिव पद पर वामपंथी संगठनों के उम्मीदवार मोहम्मद साजिद ने ABVP के गोविंद को हराकर जीत हासिल की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़