Election LIVE: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर में मतदान शुरू, यहां देखें हर पल का Update

Azamgarh Rampur Election Voting Live: यूपी के आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा. चुनाव से जुड़ी हर जानकारी सबसे पहले यहां देखें..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2022, 10:37 AM IST
  • लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू
  • यूपी के आजमगढ़ और रामपुर में वोटिंग
Election LIVE: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर में मतदान शुरू, यहां देखें हर पल का Update

उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा.

आजमगढ़ में 9 बजे तक कितना हुआ मतदान

आजमगढ़ में 9 बजे तक 9.2% मतदान हुआ है. यहां से बसपा के गुड्डू जमाली, बीजेपी के दिनेश लाल निरहुआ और सपा के धर्मेंद्र यादव प्रत्‍याशी हैं.

35 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

समाजवादी पार्टी (सपा) का गढ़ समझी जाने वाली आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों से चुनाव लड़ रहे 19 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 35 लाख से अधिक मतदाता करेंगे. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा आजमगढ़ सीट से त्यागपत्र देने और रामपुर सीट से वरिष्ठ सपा नेता आजम खान के त्यागपत्र देने से इन दोनों सीटों पर चुनाव आवश्यक हो गया था.

उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ और रामपुर में लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. 

आजमगढ़ के SP अनुराग आर्य ने बताया कि 'ऐसे सभी लोग जो शांति भंग कर सकते हैं उनको अलग-अलग विधिक प्रावधानों के अंतर्गत पाबंद किया गया और उनपर कार्रवाई की गई। मैं जनता को आश्वासन दिलाना चाहूंगा कि पूरी शांति व्यवस्था के साथ मतदान हो रहा है। सभी सुरक्षाकर्मी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी कर रहे हैं.' 

लोकसभा उपचुनाव की रात पुलिस की हिंसा के बाद आजम खान ने कहा कि 'हमसे बड़ा अपराधी कौन है? तो हमारे साथ जो चाहे करे। मुर्गी, बकरी, भैंस, पुस्तक और फर्नीचर के आरोपी है तो हमारे शहर को भी वैसा मना गया है, तो जो चाहे करे..हमें तो सहना है रहना है.'

अखिलेश यादव और आजम खान इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में विधायक चुने गए. चुनाव आयोग के मुताबिक, इन सीटों पर चुनाव पर नजर रखने के लिए कई पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं. इसके अलावा 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट और 433 सूक्ष्म पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है.

केंद्रीय बलों को दिया गया सुरक्षा का जिम्मा

आयोग के मुताबिक, सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय और राज्य के बल तैनात किए गए हैं. ईवीएम और स्ट्रांगरूम की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय बलों को दिया गया है.

अधिकारियों के मुताबिक, आजमगढ़ से 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जहां 18.38 लाख मतदाता हैं. वहीं छह उम्मीदवार रामपुर से चुनाव लड़ रहे हैं जहां 17.06 लाख मतदाता हैं. रामपुर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है जो हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं, जबकि सपा ने असीम रजा को मैदान में उतारा है.

मैदान में दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ

मायावती की अगुवाई वाली बसपा रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है. आजमगढ़ से त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां से भाजपा ने लोकप्रिय भोजपुरी गायक और अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को मैदान में उतारा है. वहीं सपा से धर्मेंद्र यादव और बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली मैदान में हैं.

हाल के विधानसभा चुनाव में आजमगढ़ की सभी चार विधानसभा सीटों- मुबारकपुर, सागदी, गोपालपुर और मेहनगर पर सपा ने जीत हासिल की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान सपा ने बसपा के गठबंधन में चुनाव लड़ा था और अखिलेश यादव इस सीट पर चुनाव जीते थे. उस चुनाव में अखिलेश यादव को 6.21 लाख मत मिले थे, जबकि भाजपा के दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को 3.61 लाख मत मिले थे.

इसे भी पढ़ें- Maharashtra Live Update: महाराष्ट्र में आज क्या होगा? इस्तीफा देने को तैयार हैं उद्धव ठाकरे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़