Lok sabha Chunav 6th Phase: 8 राज्यों की इन 58 सीटों पर आज थम जाएगा प्रचार, देखें लिस्ट

Lok Sabha Chunav Phase 6 date: लोकसभा चुनाव के पांच चरणों का मतदान हो चुका है. 25 मई को छठे चरण के तहत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. ऐसे में आज शाम इन सीटों पर चुनाव प्रचार थम जाएगा. शनिवार को जिन राज्यों में चुनाव होना है उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं. इस चरण में हरियाणा में सर्वाधिक 223 और जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 20 प्रत्याशी मैदान में हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 23, 2024, 11:03 AM IST
  • यूपी की 14 सीटों पर होगी वोटिंग
  • बिहार में 8 सीटों पर होना है मतदान
Lok sabha Chunav 6th Phase: 8 राज्यों की इन 58 सीटों पर आज थम जाएगा प्रचार, देखें लिस्ट

नई दिल्लीः Lok Sabha Chunav Phase 6 date, states: लोकसभा चुनाव के पांच चरणों का मतदान हो चुका है. 25 मई को छठे चरण के तहत आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. ऐसे में आज शाम इन सीटों पर चुनाव प्रचार थम जाएगा. शनिवार को जिन राज्यों में चुनाव होना है उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं. इस चरण में हरियाणा में सर्वाधिक 223 और जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 20 प्रत्याशी मैदान में हैं.

यूपी की 14 सीटों पर होगी वोटिंग

छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. इनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही हैं. इन पर कुल 162 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

बिहार में 8 सीटों पर होना है मतदान

बिहार में शनिवार को वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, सिवान, गोपालगंज और महाराजगंज में वोटिंग होनी है. इन 8 सीटों पर कुल 86 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं झारखंड की चार सीटों पर वोटिंग होगी.

पश्चिम बंगाल में इन सीटों पर है मुकाबला

पश्चिम बंगाल की बात करें तो राज्य में छठे चरण के तहत आठ सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें तामलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बंकुरा और बिशनुपुर लोकसभा सीट पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इन सीटों पर 79 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं ओडिशा में 6 लोकसभा सीटों पर 64 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. 

दिल्ली-हरियाणा की सभी सीटों पर मतदान

छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. इनमें अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद सीट शामिल हैं. इसी तरह दिल्ली की सभी 7 सीटों पर भी शनिवार को ही वोटिंग होगी. राजधानी में चांदनी चौक, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नई दिल्ली, नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली, वेस्ट दिल्ली और साउथ दिल्ली लोकसभा सीट है. वहीं जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़