Rahul Kaswan: कांग्रेस में शामिल हुए चुरू सांसद राहुल कस्वां, उपराष्ट्रपति धनखड़ के हैं दामाद

Rahul Kaswan Joins Congress: चुरू से लोकसभा सांसद राहुल कस्वां ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया है. राहुल का भाजपा ने टिकट काट दिया था, इसके बाद से ही उनके बागी सुर हो गए थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2024, 01:44 PM IST
  • कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां
  • चुरू से टिकट मिलना तय
Rahul Kaswan: कांग्रेस में शामिल हुए चुरू सांसद राहुल कस्वां, उपराष्ट्रपति धनखड़ के हैं दामाद

नई दिल्ली: Rahul Kaswan Joins Congress: लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा को तगड़ा झटका लगा है. राजस्थान के चुरू से सांसद राहुल कस्वां से भाजपा छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया है. उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली. इस दौरान राज्यसभा सांसद जयराम रमेश, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली, प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा भी मौजूद रहे. बता दें कि राहुल कस्वां को चुरू से लोकसभा की टिकट मिलना करीब-करीब तय है. 

क्यों छोड़ी भाजपा?
राहुल कस्वां ने साल 2014 में पहली बार भाजपा से लोकसभा चुनाव लड़ा, इसके बाद 2019 में वे फिर से जीते. राहुल के पिता रामसिंह कस्वां भी चुरू से सांसद रहे हैं. राहुल की मां कमला देवी विधायक रही हैं. लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, इसमें राहुल कस्वां की टिकट काटकर देवेंद्र झाझड़िया को दे दिया गया. तब से ही राहुल पार्टी से नाराज हैं. सांसद राहुल कस्वां की शादी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के भाई की बेटी से हुई है. 

ट्विटर पर क्या लिखा?
राहुल कस्वां ने भाजपा से इस्तीफा देने का बाद एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, 'राम-राम मेरे चूरू लोकसभा परिवार, मेरे परिवारजनों! आप सब की भावनाओं के अनुरूप, मैं सार्वजनिक जीवन का एक बड़ा फैसला लेने जा रहा हूं. राजनीतिक कारणों के चलते आज इसी समय, मैं भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता एवं संसद सदस्य पद से इस्तीफा दे रहा हूं. समस्त भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी. नड्डा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार प्रकट करता हूं, जिन्होंने मुझे 10 वर्षों तक चूरू लोकसभा परिवार की सेवा करने का अवसर दिया. विशेष आभार मेरे चूरू लोकसभा परिवार का, जिन्होंने मुझे सदैव बहुमूल्य साथ, सहयोग और आशीर्वाद दिया.'

राठौड़ से अदावत
राहुल कस्वां की टिकट कटने के पीछे भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ की हार को वजह बताया जा रहा है. राठौड़ ने चुरू की तारानगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन कांग्रेस के नरेंद्र बुडानिया के सामने वे चुनाव हार गए. दावा किया गया कि राहुल कस्वां ने राठौड़ को हरवाया है. राठौड़ ने एक सार्वजनिक सभा में कहा कि जयचंदों की वजह से हम हार गए.

राठौड़ पर कसा था तंज
हाल ही में राहुल कस्वां से एक बड़ी सभा की. इसमें उन्होंने राजेंद्र राठौड़ पर तंज कसते हुए कहा कि जयचंदों के बीच रहने वाले जयचंद, जयचंदों की बात करते हैं. कोई एक व्यक्ति चूरू के भविष्य को तय नहीं करेगा. यहां भविष्य को यहां की जनता तय करेगी.

ये भी पढ़ें- Ravindra Singh Bhati: रविंद्र सिंह भाटी लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, इस केंद्रीय मंत्री को दे सकते हैं टक्कर!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़