राज्यसभा चुनाव: BJP को यूपी में 8 सीटें, सपा को 2, कर्नाटक में कांग्रेस ने जीतीं 3 सीटें

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 10 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की है. जबरदस्त क्रॉस वोटिंग के बीच विपक्षी समाजवादी पार्टी के खेमे में केवल 2 सीटें ही आ सकीं. कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस ने तीन सीटों पर विजय हासिल की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2024, 10:26 PM IST
  • यूपी में बीजेपी को 8 सीटें.
  • कर्नाटक में कांग्रेस 3 जीतीं.
राज्यसभा चुनाव: BJP को यूपी में 8 सीटें, सपा को 2, कर्नाटक में कांग्रेस ने जीतीं 3 सीटें

नई दिल्ली. 15 सीटों के लिए उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में हुए राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 10 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की है. जबरदस्त क्रॉस वोटिंग के बीच विपक्षी समाजवादी पार्टी के खेमे में केवल 2 सीटें ही आ सकीं. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस-बीजेपी के बीच मुकालबला टाइ रहा तो नतीजा लकी ड्रॉ से आया और बीजेपी जीती. कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस ने अपनी ताकत दिखाई है और वह राज्य की तीन राज्यसभा सीटें जीतने में कामयाब रही है. वहीं बीजेपी के खाते में एक सीट आई है.

कर्नाटक में कांग्रेस का दबदबा
सबसे पहले बात करते हैं कर्नाटक की. यहां सत्तारूढ़ कांग्रेस मंगलवार को राज्य की चार राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में तीन सीटें और बीजेपी एक सीट जीतने में कामयाब रही. कांग्रेस की तरफ से अजय माकन को 47, सैयद नासिर हुसैन को 47 और जी.सी. चंद्रशेखर को 45 वोट मिले. वहीं बीजेपी नारायणसा भांडगे को 47 वोट मिले, जबकि एनडीए के पांचवें उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी को केवल 36 वोट मिले.

सभी 222 वोट वैध माने गए. बीजेपी विधायक एस.टी. सोमशेखर ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार माकन का समर्थन करते हुए क्रॉस वोटिंग की. बीजेपी विधायक शिवराम हेब्बार ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. निर्दलीय विधायक जनार्दन रेड्डी, लता मल्लिकार्जुन, पुट्टस्वामी गौड़ा और दर्शन पुट्टन्नैया ने कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान किया.

यूपी के नतीजे
उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर चुनाव हुए जिसमें क्रास वोटिंग के कारण सपा को दो सीटों पर ही जीत मिली. दूसरी तरफ बीजेपी ने कुल 8 सीटों पर कब्जा जमाया.मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जैसे ही मतगणना शुरू हुई, वैसे ही बवाल हो गया. इस कारण से मतगणना रोकी गई कुछ देर के बाद फिर से मतगणना शुरू हुई.

उत्तर प्रदेश में दस सीटों के लिए 11 प्रत्याशी मैदान में थे. वोटों की बात करें तो सुधांशु त्रिवेदी को 38, जया बच्चन 41, आरपीएन सिंह को 38 वोट, अमरपाल मौर्य को 38 वोट, रामजी लाल को 37 वोट, साधना सिंह को 37 वोट, संगीता बलवंत को 38 वोट, तेजवीर सिंह को 38 वोट, नवीन जैन को 38 वोट हासिल हुए. इसमें जया बच्चन और रामजी लाल सपा की तरफ से जीते हैं. वहीं सपा प्रत्याशी आलोक रंजन 19 वोट पा सके और चुनाव नहीं जीत पाए. उन्हें बीजेपी कैंडिडेट संजय सेठ ने हराया.

हिमाचल प्रदेश नतीजे
हिमाचल में कांग्रेस के बागी और बीजेपी के प्रत्‍याशी हर्ष महाजन मंगलवार को सत्तारूढ़ दल के कम से कम छह विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की खबरों के बीच कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर राज्यसभा के लिए चुने गए. महाजन को कभी हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू के करीबी माने जाते था. 68 सदस्यीय सदन में दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले.अंततः ड्रॉ के जरिए महाजन को विजेता घोषित किया गया.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में PM मोदी ने बताया 'पुराना रिश्ता', 31 साल पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़