भारत में जो कुछ हो रहा, उसका असर पूरी दुनिया पर, आत्मविश्वास से भरा है देश: एस. जयशंकर

जयशंकर ने कहा- हमें खुद मानना चाहिए. हमें आत्मप्रशंसा करनी चाहिए कि हम जो आज हैं. सुशासन हो या चुनाव हो, भारत में जो हो रहा है, इसका असर पूरी दुनिया पर है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 10, 2024, 11:10 PM IST
  • बीकानेर के एक कार्यक्रम में बोले विदेश मंत्री.
  • कहा- आज देश में आत्मविश्वास भरा हुआ है.
भारत में जो कुछ हो रहा, उसका असर पूरी दुनिया पर, आत्मविश्वास से भरा है देश: एस. जयशंकर

जयपुर. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि आज भारत में होने वाले हर घटनाक्रम का असर पूरी दुनिया होता है. उन्होंने कहा कि आज का भारत आत्मविश्वास से भरा हुआ है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'गारंटी' पर भारत ही नहीं, बल्कि देश के बाहर भी लोगों को भरोसा है.' यह बातें विदेश मंत्री जयशंकर ने बीकानेर में बीजेपी द्वारा आयोजित प्रबुद्ध जन सम्मेलन में कही हैं.

क्या बोले एस जयशंकर
जयशंकर ने कहा- हमें खुद मानना चाहिए. हमें आत्मप्रशंसा करनी चाहिए कि हम जो आज हैं. सुशासन हो या चुनाव हो, भारत में जो हो रहा है, इसका असर पूरी दुनिया पर है. एक जमाने में लोग कहते थे कि लोकतंत्र होना अच्छी बात तो है लेकिन लोकतंत्र में कभी प्रगति नहीं होती।... हर चीज में बहुत समय लगता है, हम लोग बहस करते रहते हैं, कुछ निर्णय लेते नहीं हैं. तो आज जो हम करके दिखा रहे हैं यह ऐसा लोकतंत्र जो परिणाम देता है. इसका महत्व आपको पहचानना होगा.

बुनियादी ढांचा क्षेत्र में बीते दस साल में हुई प्रगति का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा-इसका असर दुनिया में भी बहुत गहरा है. दुनिया भी चाहती है कि भारत बढ़ते जाए. एक-दो देशों की सोच कुछ अलग होगी पर अगर हमें इस रास्ते पर जाना है. विकसित भारत के तरफ जाना है तो मैं कहूंगा कि हमें सबसे पहले यह निर्णय लेना है कि पिछले दस साल के काम के आधार पर हम अगले 25 साल की तैयारी कैसे करें.

यह भी पढ़ें: TMC ने लगाए आरोप, क्या बीजेपी से जुड़े लोग ही CAA के तहत नागरिकता के पात्र?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़