Ferozepur Jhirka Election Result: हरियाणा की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले मम्मन खान कौन हैं? कांग्रेस नेता ने छुड़ाए BJP के छक्के

Who is INC Candidate Mamman Khan?: नूंह हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किए गए फिरोजपुर झिरका के कांग्रेस विधायक मम्मन खान ने भाजपा के नसीम अहमद पर अब तक के सबसे बड़े (98441 वोट) अंतर से जीत दर्ज की है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 8, 2024, 04:24 PM IST
  • कांग्रेस विधायक मम्मन खान ने भाजपा के नसीम अहमद को हराया
  • अब तक के सबसे बड़े (98441 वोट) अंतर से जीत दर्ज की
Ferozepur Jhirka Election Result: हरियाणा की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले मम्मन खान कौन हैं? कांग्रेस नेता ने छुड़ाए BJP के छक्के

Ferozepur Jhirka Election Results 2024: लंबे समय तक चले उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले के बाद आखिरकार फिरोजपुर झिरका के नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस नेता मम्मन खान ने फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट से 98441 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. मम्मन खान ने भाजपा के नसीम अहमद को हराया. मम्मन खान को 130497 वोट मिले हैं.

नूंह हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किए गए फिरोजपुर झिरका के कांग्रेस विधायक मम्मन खान ने भाजपा के नसीम अहमद पर अब तक के सबसे बड़े (98441 वोट) अंतर से जीत दर्ज की है. बता दें कि नूंह के पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया ने मम्मन खान पर 31 जुलाई, 2023 को नूंह में हिंसा भड़काने का आरोप लगाया था.

बिजारनिया ने कहा कि जांच में हिंसा भड़काने में खान की भूमिका के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले. यह पता चला है कि हिंसा भड़कने से पहले खान घटनास्थल पर मौजूद था.

इन आरोपों के बावजूद, खान सबसे ज्यादा जीत के अंतर से विजेता बनकर उभरे और विधायक के तौर पर दूसरा कार्यकाल हासिल किया, जबकि उनकी पार्टी राज्य में सरकार नहीं बना सकी.

भाजपा का एक मात्र मुस्लिम उम्मीदवार
गौरतलब है कि यह एकमात्र विधानसभा क्षेत्र था जहां भाजपा ने मुस्लिम उम्मीदवार नसीम अहमद को मैदान में उतारा था, लेकिन मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण को रोक नहीं पाई.

जेल गए थे
अहमद को 2019 की तुलना में कम वोट मिले, जबकि खान ने अपनी जीत का अंतर लगभग तीन गुना कर लिया. यह तब हुआ जब पिछले साल नूंह हिंसा के लिए उन्हें कुछ समय के लिए जेल में रखा गया था.

2019 और 2014 का रिजल्ट
2019 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में, खान ने अहमद को 37,004 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती, जिसमें 57.62% वोट शेयर हासिल किया. 2014 के चुनावों में, INLD के अहमद ने 29.47% वोट शेयर के साथ खान को 3,245 वोटों से हराकर सीट जीती थी.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में भाजपा को झटका, रैना हारे

ट्रेंडिंग न्यूज़