Janardhana Reddy: नोटबंदी के दौरान की 500 करोड़ की शादी, अब BJP में आए... कौन हैं जनार्दन रेड्डी?

 Who is Janardhana Reddy: जनार्दन रेड्डी को कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र (बीएस येदियुरप्पा के बेटे) ने पार्टी जॉइन करवाई है. रेड्डी का कहना है कि उन्होंने अमित शाह के कहने पर भाजपा जॉइन की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2024, 03:44 PM IST
  • सुषमा स्वराज का किया था समर्थन
  • नोटबंदी में की थी बेटी की शादी
Janardhana Reddy: नोटबंदी के दौरान की 500 करोड़ की शादी, अब BJP में आए... कौन हैं जनार्दन रेड्डी?

नई दिल्ली: Who is Janardhana Reddy: कर्नाटक के एक नामी बिजनेसमैन की भाजपा में वापसी हुई है. इनका नाम जी जनार्दन रेड्डी है. जनार्दन के भाई सोमशेखर रेड्डी पहले से भाजपा में हैं,बड़े भाई करुणाकर रेड्डी भी चुनाव लड़ चुके हैं. साउथ में तीनों भाई बेल्लारी किंग के नाम से मशहूर हैं. राजनीतिक और आर्थिक रूप से ये काफी रसूखदार माने जाते हैं. इनका विवादों से भी नाता रहा है. 

शाह के कहने पर शामिल हुए
जनार्दन रेड्डी को कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र (बीएस येदियुरप्पा के बेटे) ने पार्टी जॉइन करवाई है. जनार्दन रेड्डी का कहना है कि उन्हें देश के गृह मंत्री अमित शाह ने पार्टी में आने के लिए कहा और वे आ गए. 2023 के विधानसभा चुनाव में तीनों रेड्डी ब्रदर्स ने किस्मत आजमाई थी. अकेले जनार्दन रेड्डी ही चुनाव जीत पाए थे. बाकी दो ने भाजपा से चुनाव लड़ा और हार गए. जनार्दन रेड्डी का उत्तरी कर्नाटक में प्रभाव माना जाता है. 

1999 में चर्चा में आए रेड्डी ब्रदर्स
रेड्डी ब्रदर्स का नाम सबसे पहले तब सामने आया था, जब 1999 में कर्नाटक की बेल्लारी सीट से सुषमा स्वराज और सोनिय गांधी चुनाव लड़ रही थीं. तब रेड्डी ब्रदर्स ने सुषमा स्वराज का खुलकर समर्थन किया था. हालांकि, सुषमा ये चुनाव हार गईं.

जब जेल गए जनार्दन रेड्डी
2008 में भाजपा कर्नाटक में पहली बार सत्ता में आई, इसमें जनार्दन रेड्डी की अहम भूमिका मानी जाती है. वे येदियुरप्पा सरकार में मंत्री भी बने थे. हालांकि, 2011 में उन पर अवैध खनन के मामले में कार्रवाई की गई. जनार्दन गिरफ्तार कर लिए गए. 2015 में वे जमानत पर रिहा हुए और भाजपा से अलग हो गए.

नोटबंदी में की भव्य शादी
जनार्दन रेड्डी ने नोटबंदी के दौर में अपनी बेटी की शाही शादी की थी. दावा है कि उस वक्त उन्होंने शादी पर 500 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए थे.इसे 2016 की सबसे भव्य और महंगी शादी कहा गया. शादी के कार्ड ही5 करोड़ रुपये से अधिक के बताए जाते हैं. इस शादी में 50,000 मेहमान बुलाए गए. इनमें राजनीतिक हस्तियों के अलावा फ़िल्मी स्टार भी थे. 

ये भी पढ़ें- Varun Gandhi: कांग्रेस के इस नेता ने वरुण को दिया पार्टी में शामिल होने का ऑफर!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़