Hisar Vidhan Sabha chunav Result 2024: कौन हैं सावित्री जिंदल जिन्होंने मंत्री को दी करारी शिकस्त

Who is Savitri Jindal, Hisar Vidhan Sabha chunav Result 2024: देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल हरियाणा की हिसार विधानसभा सीट से चुनाव जीत गई हैं. यहां उनका मुकाबला बीजेपी के कमल गुप्ता और कांग्रेस के रामनिवास राड़ा से था. इस सीट पर लंबे समय से जिंदल परिवार का दबदबा रहा है. जानें हिसार सीट से सावित्री जिंदल कितने वोटों से जीती.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2024, 04:31 PM IST
  • हिसार सीट से जीतीं सावित्री जिंदल
  • कांग्रेस और बीजेपी को दी पटखनी
Hisar Vidhan Sabha chunav Result 2024: कौन हैं सावित्री जिंदल जिन्होंने मंत्री को दी करारी शिकस्त

नई दिल्लीः Who is Savitri Jindal, Hisar Vidhan Sabha chunav Result 2024: हिसार विधानसभा सीट से देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने निर्दलीय चुनाव जीत लिया है. वह बीजेपी से टिकट की आस में थी लेकिन टिकट नहीं मिलने पर वह निर्दलीय मैदान में उतरीं. इस सीट पर सावित्री जिंदल का मुकाबला बीजेपी के कमल गुप्ता से था.

कौन हैं सावित्री जिंदल (Who is Savitri Jindal)

सावित्री जिंदल की बात करें तो वह जिंदल परिवार की मुखिया होने के साथ-साथ जिंदल समूह की चेयरपर्सन भी हैं. वह देश की चौथी सबसे अमीर हैं जबकि भारत की सबसे अमीर महिला हैं. वह स्टील उद्योग में दुनिया में नाम बनाने वाले दिवंगत ओपी जिंदल की पत्नी हैं. उनके बेटे नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र से बीजेपी सांसद हैं. फॉर्च्यून इंडिया के मुताबिक, सावित्री जिंदल 2.77 लाख करोड़ रुपये की मालकिन हैं. 

बीजेपी उम्मीदवार डॉ. कमल गुप्ता निवर्तमान स्वास्थ्य मंत्री थे. वहीं हिसार सीट से कांग्रेस ने रामनिवास राड़ा पर भरोसा जताया था. हालांकि इस सीट पर बीजेपी के पूर्व मेयर गौतम सरदाना और पूर्व जिला उपाध्यक्ष तरुण जैन भी बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे. इस सबके बीच यहां चुनाव काफी दिलचस्प हुआ. लेकिन सावित्री जिंदल ने जीत हासिल की.

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, निर्दलीय उम्मीदवार सावित्री जिंदल को 49,231 वोट मिले. उन्होंने 18941 वोट से इस सीट पर जीत हासिल की. वहीं कांग्रेस के रामनिवास राड़ा दूसरे नंबर पर रहे. उन्हें 30,290 वोट मिले. बीजेपी के कमल गुप्ता तीसरे नंबर पर रहे. कमल गुप्ता को 17,385 वोट मिले.

उम्मीदवार              वोट             पार्टी 
सावित्री जिंदल        49,231       निर्दलीय  
राम निवास राड़ा     30,290       कांग्रेस
डॉ. कमल गुप्ता    17,385         बीजेपी

हिसार सीट का इतिहास

हिसार सीट पर जिंदल परिवार का दबदबा रहा है. इस सीट पर 1968 में जिंदल परिवार से ओपी जिंदल ने चुनाव लड़ा था. 1977 में ओपी जिंदल ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. वहीं 219 के चुनाव में डॉ. कमल गुप्ता ने बीजेपी के टिकट पर इस सीट पर जीत हासिल की थी जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के रामनिवास राड़ा रहे थे.

यह भी पढ़िएः Ladwa Vidhan Sabha chunav 2024: नायब सिंह सैनी की सीट फंसी? कांग्रेस के मेवा सिंह से है आमना-सामना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़