Happy Birthday: कभी पत्रकार बनने का सपना देखती थीं सुरेखा सीकरी, जानिए कैसे जिंदगी ने ली करवट

दिग्गज एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से हमेशा ही दर्शकों का दिल जीता है. फैंस ने उन्हें तरह की भूमिकाओं में खूब पसंद किया है. उन्होंने भी अपने किरदार में जान फूंकी हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Apr 19, 2021, 08:47 AM IST
  • सुरेखा सीकरी हर किरदार को बखूबी पर्दे पर उतारती हैं
  • एक वक्त था जब सुरेखा सीकरी पत्रकार बनना चाहती थीं
Happy Birthday: कभी पत्रकार बनने का सपना देखती थीं सुरेखा सीकरी, जानिए कैसे जिंदगी ने ली करवट

नई दिल्ली: बॉलीवुड, टीवी और थिएटर की दुनिया में धमाल मचाने वाली दिग्गज एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) को आज कौन नहीं जानता. उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर घर-घर में एक खास पहचान हासिल की है. सुरेखा भले ही लीड एक्ट्रेस के तौर पर पर्दे पर ज्यादा न दिखीं हो, लेकिन उन्होंने अपनी हर भूमिका को इतनी खूबसूरती से निभाया कि वह हर किरदार पर भारी पड़ती हैं.

सुरेखा के काम में दिखता है जुनून

सुरेखा सीकरी का जन्म 19 अप्रैल 1945 को नई दिल्ली में हुआ था. सोमवार को उनका 76वां जन्मदिन है. इस खास दिन पर उन्हें ढ़ेरों शुभकामनाएं हासिल हो रही हैं. सुरेखा के चाहने वाले आज दुनियाभर में मौजूद हैं.

इस मंझी हुई अदाकारा के काम में उनका जुनून और प्यार साफतौर पर दिखता है. हालांकि, कम ही लोग जानते होंगे कि सुरेखा एक्ट्रेस नहीं, बल्कि एक पत्रकार या लेखिका बनना चाहती थीं.

पत्रकार बनना चाहती थीं सुरेखा

बचपन से ही सुरेखा पत्रकार बनने के सपने देखा करती थीं. हालांकि, उनकी किस्मत ने तो उनके लिए कुछ अलग ही चुनकर रखा था. सुरेखा उन दिनों अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी में पढ़ रही थीं, जब उनके कॉलेज में एक बार अब्राहम अलकाजी साहब पहुंचे. उन्होंने वहां एक नाटक प्रस्तुत किया जिसका नाम 'द किंग लियर था'. इस नाटक ने सुरेखा के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप छोड़ दी.

NSD में लिया एडमिशन

सुरेखा पर इस नाटक का ऐसा असर हुआ कि वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में एडमिशन तक लेने के लिए पहुंच गईं. वह एनएसडी का फॉर्म तो ले आईं, लेकिन कई दिनों तक उन्होंने वह नहीं भरा. एक दिन मां के कहने पर आखिरकार सुरेखा ने अपनी किस्मत आजमाई और इस फॉर्म को भर दिया. इसके बाद उन्होंने ऑडिशन दिया और इसमें सेलेक्ट हो गईं.

कई फिल्मों में दिख चुकी हैं सुरेखा

सुरेखा ने काफी समय तक थियेटर किया. इसके बाद वह कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा बनीं. उन्हें 'किस्सा कुर्सी का', 'नसीब', 'सरदारी बेगम', 'दिल्लगी', 'नजर', 'जुबेदा', 'रेन कोट', 'तुमसा नहीं देखा', 'हमको दीवाना कर गए', 'बधाई हो' और 'घोस्ट स्टोरीज' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में देखा गया. इसके अलावा टीवी शो 'बालिका वधू' में निभाए अपने दादी सा के किरदार से वह घर-घर में मशहूर हो गईं.

व्हीलचेयर पर नेशनल अवॉर्ड लेने पहुंची थीं सुरेखा

कुछ समय पहले ही सुरेखा सीकरी को फिल्म 'बधाई हो' में निभाए अपने जबरदस्त किरदार के लिए 66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. यह पल हर किसी के लिए बेहद खास था. इस पुरस्कार को हासिल करने के लिए सुरेखा व्हीलचेयर पर पहुंची थीं. जहां उनके सम्मान में वहां मौजूद हर शख्स ने खड़े होकर तालियां बजाई थीं.

ये भी पढ़ें- Happy Birthday: वो खूबसूरत अदाकारा जिसने शूटिंग के दौरान खो दी अपनी एक आंख, बेहद दर्दनाक हुई थी मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़