International women's day: इन अभिनेत्रियों ने बदली लोगों की सोच, महिला केंद्रित फिल्म की बढ़ी मांग

हीरो के साथ डांस या फिर हीरो के साथ रोमांटिक सीन्स. गार्डन में हीरो के साथ एक दो गाने या फिर फिल्म के क्लाइमेक्स में हीरो को हीरो दिखाने के लिए विलेन के चंगुल में एक अबला टाइप रोल निभाना. अभिनेत्रियों को इस तरह के रोल निभाते बरसों तक देखा गया. लेकिन नए दौर के बॉलीवुड की बात करें तो ये पंक्ति ही ज़हन में आती है- छोड़ो कल की बातें, कल की बात पुरानी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 8, 2021, 10:35 AM IST
  • फिल्मों में बदला महिलाओं का किरदार
  • महिला केंद्रित फिल्म को लेकर मेकर्स हुए सजग
International women's day: इन अभिनेत्रियों ने बदली लोगों की सोच, महिला केंद्रित फिल्म की बढ़ी मांग

मुंबई: आज का बॉलीवुड ऐसी कहानियों को लगातार तलाश रहा है जो महिला प्रधान हैं. खास बात ये है कि ऑडियंस भी उन फिल्मों को अपना रही है जिनमें फिल्मों की हीरोइन एक सशक्त किरदार में हैं.

सरल भाषा में कहें तो बॉलीवुड ऐसी फिल्में परोस रहा है जिनकी कहानी हीरोइन के इर्द-गिर्द बुनी जा रही है. इस तरह की फिल्मों में जब बॉलीवुड की बड़ी नायिकाएं काम कर रही हैं तो उन्हें भी दर्शकों से उतना ही प्यार मिल रहा है जितना किसी अच्छी फिल्म के हीरो को दिया जाता रहा है.

1. कंगना रनौत

कंगना रनौत बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्री हैं जो अपनी हर राय को बेबाकी के साथ रखती हैं. वहीं पिछले कुछ समय से कंगना ऐसी फिल्मों का चुनाव कर रही हैं जिनमें वो एक सशक्स महिला का रोल निभा पाएं. कंगना की फिल्म मणिकर्णिका भी उन्हीं में से एक है.

फिल्म में कंगना ने झांसी की रानी का रोल निभाया. इतना ही नहीं इसी फिल्म के साथ फिल्म निर्देशन की दुनिया में भी कदम रखा. कंगना की आनेवाली फिल्मों की बात करें तो वह फिल्म 'थलाइवी' में काम करने जा रही हैं. यह फिल्म तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रही जयललिता पर आधारित है.

इसके अलावा कंगना फिल्म तेजस और धाकड़ पर काम कर रही हैं. कंगना की यह फिल्में भी पूरी तरह फीमेल सेंट्रिक हैं.

ये भी पढ़ें-दीपिका ने अपने नाम दर्ज किया एक और रिकॉर्ड, फैंस के साथ शेयर की खुशी.

2. दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड की सबसे ज़्यादा फीस पानेवाली अभिनेत्रियों में एक हैं दीपिका पादुकोण. कहा तो ये तक जाता है कि कई फिल्मों में उनकी फीस फिल्म में काम करनेवाले अभिनेताओं से भी ज़्यादा रही है. दीपिका ने पीकू से लेकर छपाक जैसी फिल्मों में काम किया.

वहीं महिला प्रधान फिल्मों की बात करें तो उनकी फिल्म पद्मावत इसका बेहतरीन उदाहरण है. दीपिका को बॉलीवुड की हिट मशीन माना जाता है. कई अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी रेड कार्पेट्स की शान बढ़ा चुकि हैं दीपिका.

3. प्रियंका चोपड़ा

पहले प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया. इसके बाद प्रियंका ने बॉलीवुड में कदम रखा. पहले वक्त लगा, लेकिन धीरे धीरे प्रियंका ने साबित किया कि वो मनोरंजन जगत में खास मुकाम हासिल करने आई हैं. प्रियंका को देसी गर्ल तक का टैग मिला.

प्रियंका चोपड़ा ने फैशन जैसी फिल्म में काम किया. जिसके लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया. लेकिन प्रियंका को और उड़ना था. बॉलीवुड के बाद उन्होंने हॉलीवुड में काम करने का मन बनाया और वहां भी खुद की एक खास पहचान बनाने में कामयाब रहीं.

आज की तारीख में प्रियंका को एक ग्लोबल आइकॉन के तौर पर देखा जाता है. हाल ही में प्रियंका ने अपनी किताब 'अनफिनिश्ड' भी लॉन्च की है. किताब में उन्होंने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़े कई चौंकानेवाले खुलासे किए हैं.

ये भी पढ़ें-बला की खूबसूरत हैं भाजपा का दामन थामने वाली श्राबंती चटर्जी, 16 साल में की पहली शादी.

4. आलिया भट्ट

आलिया भट्ट बॉलीवुड की ऐसी स्टारकिड जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत से अपने किरदारों के चयन को लेकर खास ख्याल रखा. करियर के शुरुआती दौर में ही आलिया भट्ट ने डियर ज़िंदगी और हाइवे जैसी फिल्मों में काम किया. इन फिल्मों में आलिया भट्ट फिल्म के हीरो जितनी ही सशक्त नज़र आईं.

वहीं अब आलिया फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में नज़र आनेवाली हैं. फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ हो चुका है जिसमें आलिया का बेहद ही दमदार अंदाज़ नज़र आ रहा है.

5. विद्या बालन

विद्या बालन बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्री जिन्होंने अपने करियर में कई ऐसी फिल्मों में काम किया जिनमें उनका किरदार बेहद दमदार रहा. विद्या बालन ने फिल्म डर्टी पिक्चर में काम किया. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी कमाई के रिकॉर्ड तोड़े.

विद्या 'कहानी' से लेकर 'मिशन मंगल' जैसी फिल्मों में भी अपने अभिनय से सुर्खियां बटोर चुकी हैं. विद्या बालन ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की. जिसके बाद बड़े पर्दे का रुख किया. विद्या को काफी स्ट्रगल करना पड़ा.

एक वक्त वो भी आया जब उनकी फिल्मों के फ्लॉप होने के बाद उनको अच्छी फिल्में मिलना कम हो गया. लेकिन फिर भी वो बढ़ती रहीं. अपने अभिनय से बार बार दर्शकों को ये यकीन दिलाया कि उनके जैसा कोई नहीं है.

बॉलीवुड में यूं तो एक दौर वो भी था जब स्मिता पाटिल, शबाना आज़मी या फिर रेखा बड़े पर्दे पर ऐसी फिल्में करने का जोखिम उठाती थीं जो फीमेल सेंट्रिक थीं. उन्हें उस दौर में पसंद भी किया गया. लेकिन ऐसी फिल्मों की गिनती बेहद कम रही.

अब वक्त बदल रहा है. महिलाओं पर आधारित कहानियों पर फिल्में बनाई जा रही हैं. फिल्मों में दिखनेवाली नायिकाओं के किरदार पहले से ज़्यादा वज़नदार बनाए जा रहे हैं तो वहीं फिल्म बनाने में भी महिलाओं की भूमिका बढ़ रही है. यानी पर्दे के आगे और पीछे, दोनों में ही महिलाओं का रोल सशक्त हो रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़