Rahat Fateh Ali Khan Bday: भारत में बैन होने के बाद राहत फतेह अली खान के करियर पर पड़ा गहरा असर, सिंगर की आवाज के दीवाने हैं लोग

Rahat Fateh Ali Khan Bday: जब मंच पर गाना गाते-गाते फूट-फूटकर रोने लगते थे पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान. आइए सिंगर के जन्मदिन पर उनसे जुड़े खास किस्से आपसे साझा करते हैं.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 9, 2022, 09:25 AM IST
  • 48वां जन्मदिन मना रहे हैं राहत फतेह अली खान
  • 2003 में किया था बॉलीवुड डेब्यू
Rahat Fateh Ali Khan Bday: भारत में बैन होने के बाद राहत फतेह अली खान के करियर पर पड़ा गहरा असर, सिंगर की आवाज के दीवाने हैं लोग

Rahat Fateh Ali Khan Bday: पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान (Rahat Fateh Ali Khan) पाकिस्तान के साथ भारत और दुनियाभर में मशहूर हैं. आज राहत फतेह अली खान अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. राहत फतेह अली ख़ान कव्वाली के बादशाह नुसरत फतेह अली खान (Nusrat Fateh Ali Khan) के भतीजे हैं. क्या आप जानते हैं कि राहत फतेह अली खान ने अपनी लाइफ की पहली कव्वाली अपने चाचा के साथ ही गाई थी, लोकिन जब से भारत में राहत बैन हुए उनके करियर पकर इसका बहुत असर पड़ा. भारत में सिंगर के चाहने वालों की तादाद करोड़ों में हैं.

भारत में राहत हुए बैन

14 फरवरी 2019 का दिन भारत के लिए काला दिन था. इस दिन पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था. हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे. पाक की इस नापाक हरकत के बाद देश में पाकिस्तान के प्रति हर में गुस्से की आग जल रही थी. इसी बीच लोगों ने पाक स्टार्स को बैन की मांग शुरू हुई थी.

जिसके बाद सभी पाकिस्तानी कलाकार समेत राहत फतेह को भी भारत से जाना पड़ा. जिस वक्त राहत बैन हुए थे उनके पास कई स्टेज शो थे और फिल्में भी थीं, लेकिन ये सभी उनके हाथ से फिसल गई थीं, जिस कारण से सिंगर को पैसों और करियर दोनों में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था. उनका करियर डगमागा गया.

2003 में किया था डेब्यू

राहत फतेह अली खान ने 2003 में फिल्म 'पाप' का गाना ‘लागी तुझ से मन की लगन’ से हिंदी सिनेमा में अपना करियर शुरू किया था. ये गाना इतना हिट हुआ की इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन गानों को अपनी आवाज दी.

राहत फहते अली खान ने बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी आवाज का जादू बिखेरा है. उन्होंने 1995 में उस्ताद नुसरत फतह अली ख़ान और अपने पिता के साथ मिलकर ‘डेड मैन वाकिंग’ का म्यूजिक दिया था.

नुसरत अली खान को याद कर मंच रो पड़े थे सिंगर

नुसरत की गद्दी उनके भजीते राहत फतेह अली खान ने संभाली हैं. एक मौका ऎसा भी आया जब वह मंच पर गाते-गाते रोने लगे. नुसरत साहब के चालीसवें के मौके पर राहत बहुत भावुक हो गए थे, इतना कि मंच पर ही रोने लगे. नुसरत फतेह अली खान की मौत 6 अगस्त 1997 को दिल का दौरा पडने से हुई थी. 

ये भी पढ़े- Dia Mirza Birthday: जब दीया मिर्ज़ा को अपने पापा से पड़ी जोरदार डांट, घर छोड़कर भाग गई थीं एक्ट्रेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़