जब दर्द में तड़पते शशि कपूर को पृथ्वीराज ने दवा की जगह दिया आइना, जानें दिलचस्प किस्सा

Shashi Kapoor Special: शशि कपूर हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे. 5 साल पहले आज के दिन यानी 4 दिसंबर 2017 को ही शशि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया था. एक्टर की पुणयतिथि पर आइए बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 4, 2022, 10:01 AM IST
  • हिंदी सिनेमा के बेहतरीन एक्टर थे शशि कपूर
  • बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में आ चुके हैं नजर
जब दर्द में तड़पते शशि कपूर को पृथ्वीराज ने दवा की जगह दिया आइना, जानें दिलचस्प किस्सा

नई दिल्ली: Shashi Kapoor Special: पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) के परिवार में जन्में दिग्गज अभिनेताओं में से एक थे शशि कपूर (Shashi Kapoor). एक्टर 80 के दशक में सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में शुमार थे. 18 मार्च 1938 को जन्मे शशि कपूर की ने 4 दिसंबर को ही अंतिम सांस ली थी. हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में देने वाले शशि कपूर एक बार बहुत दर्द में थे. एक्टर के असहनीय दर्द ने पृथ्वीराज कपूर की भी नींद उड़ा दी थी, लेकिन क्या आप जानते हैं अभिनय के जुनूनी उनके पिता ने दवा कि जगह बेटे को एक आइना पकड़ा दिया. ऐसे क्यों किया आइए आपको बताते हैं.

तेज दर्द में थे शशि कपूर

साल 1961 में आई फिल्म ‘धर्मपुत्र’ से शशि कपूर की मुख्य अभिनेता के तौर पर पहली फिल्म थी. जिसके बाद उन्होंने 116 फ़िल्में की, जिसमें से 61 फ़िल्में सोलो थी और 44 मल्टी स्टारर थी. करियर के शुरुवात में शशि कपूर एक्टिंग के गुण सीख रहे थे.

इसी दौरान शशि कपूर की पीठ में एक फोड़ा हो गया और वह घाव बन गया. इस वजह से उनके पीठ में बहुत दर्द. परेशानी इतनी बढ़ गयी कि अस्पताल में भर्ती कराया गया.  जब अस्पताल से घर वापस आये तो घाव भरने के बावजूद भी शशि को बहुत तेज दर्द हो रहा था, वह तड़प रहे थे. 

पृथ्वीराज ने दिया आइना

दर्द में तड़प रहे शशि कपूर की कराहती आवाज को सुनकर पिता पृथ्वीराज की नींद खुल गई. वह भागते हुए अपने बेटे के कमरे में पहुंचे. जितनी तेजी से वो कमरे में घुसे थे, उतनी ही तेजी से बाहर भी निकल गए. कुछ ही देर में वह एक शीशा लेकर आए और अपने बेटे को दे दिया.

पिता की इस हरकत से शशि कपूर चौंक गए. उन्हें हैरान देख पृथ्वीराज ने कहा कि दर्द तो आता जाता रहेगा, मगर अभी इस दर्द को मौके कि तरह देखों. अपने चेहरे पर इस दर्द से क्या भाव आ रहे है, इन्हें अपने दिमाग में कैद कर लो. बाद में ये एक्सप्रेशंस ही होंगे जिनके चलते तुम लीजेंड एक्टर बन पाओगे.

ये भी पढ़ें- 'तारक मेहता' की रीटा रिपोर्टर ने बेडरूम फोटोज की शेयर, तो ट्रोलर्स ने एक्ट्रेस के पति को दी ये नसीहत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़