तापसी-अनुराग केस: 300 करोड़ का बड़ा हेरफेर, जानें पूरा मामला

आयकर विभाग ने बुधवार को फेमस एक्ट्रेस तापसी पन्नू  (Taapsee Pannu), बॉलीवुड डायरेक्टर अनुराग कश्यप  (Anurag Kashyap), मधु मंटनेा समेत कई लोगों पर शिकंजा कसा है. इन लोगों पर 6 गंभीर गड़बड़ी के आरोप लगे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2021, 01:24 PM IST
  • आयकर विभाग की रेड में सामने आए 5 बड़े नाम
  • तापसी-अनुराग पर लगे हैं 6 गड़बड़ी के आरोप
तापसी-अनुराग केस: 300 करोड़ का बड़ा हेरफेर, जानें पूरा मामला

मुंबई: बुधवार को आयकर विभाग ने मुंबई में बड़ी कार्रवाई करते हुए रेड मारा. इस मामले में बॉलीवुड से जुड़े कई बडे़ नाम का खुलासा हुआ है. कलाकारों पर रेड के दौरान कई दस्तावेज बरामद किए गए. 

इससे पहले आयकर विभाग ने टैक्स चोरी के आरोप में मुंबई, दिल्ली, पुणे और हैदराबाद में अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू, विक्की बहल और मधु मांटेना के करीब 28 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की. बुधवार को शुरू हुई रेड गुरुवार को भी दिन भर चली. सूत्रों के मुताबिक कुछ और लोगों के घर पर भी आयकर विभाग का छापा पड़ सकता है.

50 करोड़ की टैक्स चोरी पर RAID
इस केस में कई नामों का खुलासा हुआ है जिसमें मुख्य आरोपी के तौर पर ये 5 लोग शामिल है.
1. अनुराग कश्यप, निर्माता- निर्देशक
2. तापसी पन्नू, अभिनेत्री
3. विकास बहल, फिल्म निर्देशक
4. मधु मंटेना, फिल्म प्रोड्यूसर
5. शिबाशीष सरकार, सीईओ, रिलायंस एंटरटेनमेंट

ये भी पढ़ें- कंगना ने फिर बोला बॉलीवुड पर हमला, अनुराग-तापसी पर उठाए सवाल.

अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू और बाकी जितने भी लोगों के ख़िलाफ इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई हो रही है. सभी के बचाव में एक ही बात कही जा रही है कि इस कार्रवाई के पीछे राजनीति है. कांग्रेस के कई नेता इन आरोपियों के बचाव में आगे आए हैं. और उन्होनें इसे मोदी सरकार के खिलाफ बोलेने की सजा बता रहे हैं. मतलब ये कि अब इनकम टैक्स रेड को भी राजनीति से जोड़ दिया गया है.

जानें सच्चाई 
राजनीति से दूर हट कर सोचे तो अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू समेत अन्य लोगों और फिल्म प्रोडक्शन कंपनी 'फैंटम' पर टैक्स चोरी के बेहद गंभीर आरोप लगे हैं. जानें 6 गड़बड़ी के आरोप-

1. करीब 350 करोड़ की टैक्स चोरी का आरोप लगा है. ये पूरा मामला टैक्स में 350 करोड़ की गड़बड़ी का है.

2. आयकर विभाग के मुताबिक प्रोडक्शन कंपनी 300 करोड़ के लेनदेन का हिसाब नहीं दे पाई.

3. तापसी पन्नू को 5 करोड़ कैश जाने का भी मामला सामने आया है.

4. फर्जी बिल के जरिए एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने 20 करोड़ की गड़बड़ी की.

5. तापसी के घर में फर्जी बिल मिले, जिसके बाद मामला और भी गंभीर हो चुका है.

6.  जांच के दौरान 7 लॉकर सील किए जा चुके हैं. जिसमें फिल्म प्रोडक्शन कंपनी  फैंटम के मालिकों का बैंक अकाउंट शामिल है.

जानें पूरा मामला
फिल्म प्रोडक्शन कंपनी फैंटम फिल्म्स 2011 में बनाई गई थी. इस कंपनी के 4 मालिक थे. अनुराग कश्यप, विकास बहल, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मांटेना.. इस कंपनी ने 16 फिल्में बनाईं, इसमें ज्यादातर बॉम्बे वेलवेट, शानदार, मनमर्जियां जैसी सुपर फ्लॉप फिल्में थीं. 2015 में रियायंस एंटरटेनमेंट ने फिल्म कंपनी फैंटम के 50% शेयर खरीदे और ये कंपनी 2018 में बंद कर दी गई.

ये भी पढ़ें-तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप और विकास बहल के घर Income Tax विभाग का छापा.

फिल्मी टैक्स चोरी पर रेड
सूत्रों के अनुसार, अनुराग कश्यप ने 16 करोड़ का एक घर खरीदा और लेनदेन बंद हो चुकी कंपनी फैंटम के खाते से किया. तापसी पन्नू ने भी एक बड़ी राशि बंद हो चुकी कंपनी का खाते से ट्रांसफर की और पैसों का इस्तेमाल इंटीरियर डिजाइन के लिए कराया.

सूत्रों के मुताबिक ये मामला करोड़ों की टैक्स चोरी का हो सकता है. इनकम टैक्स विभाग अब रेड के जरिए चोरी किए गए टैक्स के इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस जुटा रहा है. इनकम टैक्स विभाग जानना चाहता है कि टैक्स चोरी की रकम कहां-कहां खपाई गई? और क्या टैक्स चोरी की रकम का बड़ा हिस्सा मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए देश से बाहर भेजा गया?

यानी जिन्हें कांग्रेस और दूसरे कई विपक्ष दल मासूम और बेचारा बताने की कोशिश कर रहे हैं, वो दरअसल करोड़ों की टैक्स चोरी के आरोपी हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़