Waheeda Rehman: वहीदा रहमान और गुरु दत्त की अधूरी प्रेम कहानी, चाहकर भी इस वजह से एक न हो पाए दोनों

Waheeda Rehman: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई लव स्टोरीज हैं, जो अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाई हैं. उन्हीं में से एक है गुरु दत्त और वहीदा रहमान की प्रेम कहानी. दोनों एक-दूसरे से टूटकर प्यार करते थे, लेकिन चाहकर भी एक न हो सके.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Oct 31, 2023, 09:05 AM IST
  • गुरु दत्त से बेहद प्यार करती थीं वहीदा रहमान
  • कमलजीत से रचाई थी शादी
Waheeda Rehman: वहीदा रहमान और गुरु दत्त की अधूरी प्रेम कहानी, चाहकर भी इस वजह से एक न हो पाए दोनों

नई दिल्ली:Waheeda Rehman: वहीदा रहमान हिंदी सिनेमा की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं. 60-70 के दशक में वह हिंदी सिनेमा पर राज करती थीं. अभिनेत्री ने फिल्मों के साथ-साथ अपनी रियल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरी हैं. एक्ट्रेस का नाम गुरु दत्त के साथ जोड़ा गया. कहा जाता है दोनों की प्रेम कहानी का अंत बहुत बुरा था.

तेलगू फिल्म से करियर की शुरूआत

वहीदा रहमान ने अपने करियर की शुरुआत तेलुगू फिल्मों से की थी. उन्होंने कई सारी तेलुगू फिल्मों में शानदार काम किया. इसके बाद वह हिंदी सिनेमा में जलवा बिखेरने के लिए आईं. उनकी पहली हिंदी फिल्म सीआईडी थी. इस फिल्म में वहीदा रहमान देव आनंद के साथ नजर आईं थीं. फिल्म को गुरु दत्त ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था. पहली ही फिल्म से वहीदा ने दर्शकों का दिल जीत लिया था.

गुरु दत्त के साथ काम 

सीआईडी के बाद वहीदा रहमान और गुरु दत्त ने कई फिल्मों प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चाँद, साहिब-बीवी और गुलाम जैसी फिल्मों में साथ काम किया. गुरु दत्त और वहीदा रहमान की जोड़ी हिट हो चुकी थी और लोगों को बेहद पसंद आती थी. वहीं दूसरी और दोनों के अफेयर की भी चर्चा होने लगी थी.

शादीशुदा गुरु दत्त से प्यार कर बैठी वहीदा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म सीआईडी के समय से ही दोनों का दिल एक-दूसरे के लिए धड़कने लगा था. गुरु दत्त वहीदा के प्यार में पागल हो गए थे.  प्यार में सारी हदें पार करके एक्टर फिल्म में उनके साथ अपने अलग सीन्स लिखवाते थे. गुरु दत्त पहले से शादीशुदा थे, जब उनकी पत्नी गीता को इस बारे में पता चला था तो वह बुरी तरह से टूट गईं. 

गुरु दत्त ने दे दी जान

गुरु दत्त जहां वहीदा से बहुत प्यार करते थे तो वहीं वह अपनी पत्नी गीता का साथ भी नहीं छोड़ पा रहे थे. जब दोनों में से किसी एक को चुनने का समय आया तो एक्टर ने गीता को चुना. लेकिन अंदर ही अंदर गुरु दत्त जैसे खुद खत्म हो गए. वहीदा से अलग होकर वह टूट गए थे और एक वक्त ऐसा आया जब उन्होंने आत्महत्या कर ली.

कमलजीत से की शादी

गुरु दत्त से अलग होकर वहीदा रहमान की दुनिया भी उजड़ गई थी. इस तूफान के जिंदगी में आने के बाद एक्ट्रेस ने अपने करियर के पीक पर कमलजीत से शादी करने का फैसला ले लिया. उनका परिवार इस शादी के राजी नहीं था. उन्होंने परिवार के खिलाफ जाकर कमलजीत से शादी की थी.

इसे भी पढ़ें- Jawan OTT Release: शाहरुख के जन्मदिन पर नेटफ्लिक्स देगा फैंस को ये तौफा, इस दिन से देख पाएंगे 'जवान'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़