Captain G. R. Gopinath: ये हैं रियल लाइफ के 'सरफिरा', जिन्होंने कम लागत में लोगों को दी हवाई सेवा

Who is Captain G. R. Gopinath in Sarfira: अक्षय कुमार अपनी नई फिल्म  ‘सरफिरा’ के साथ पर्दे पर वापसी कर रहे हैं. ये फिल्म काल्पनिक न होकर सच्ची घटना पर आधारित है. इस बीच हम जानेंगे कौन हैं कैप्टन जी. आर. गोपीनाथ जिनकी कहानी फिल्म में दिखाई जा रही है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2024, 08:26 PM IST
    • कौन हैं 'सरफिरा' के कैप्टन G. R. Gopinath?
    • जिन्होंने कम लागत में लोगों तक पहुंचाई हवाई सेवा
Captain G. R. Gopinath: ये हैं रियल लाइफ के 'सरफिरा', जिन्होंने कम लागत में लोगों को दी हवाई सेवा

नई दिल्ली: Who is Captain G. R. Gopinath in Sarfira: अक्षय कुमार अक्सर उन फिल्मों में नजर आते हैं जो सच्ची घटनाओं से प्रेरित होती है, इसी कड़ी में वो एक और फिल्म लेकर आ रहे हैं जिसका नाम ‘सरफिरा’ (Sarfira) है. मेकर्स ने हाल ही में फिल्म का ट्रेलर भी जारी किया था जिसपर दर्शकों के पॉजिटिव रिएक्शन आए हैं. फिल्म की कहानी कैप्टन जी. आर. गोपीनाथ के जीवन से प्रेरित है जिन्होंने कम लागत में लोगों तक हवाई सेवा पहुंचाई थी. कैप्टेन के बारे में विस्तार जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर. 

कौन हैं कैप्टन जी. आर. गोपीनाथ?

कैप्टन जी. आर. गोपीनाथ का पूरा नाम गोरूर रामास्वामी अयंगर गोपीनाथ है. कैप्टन जी. आर. का जन्म 13 नवंबर 1951 में गोरूर में एक तमिल परिवार में हुआ था. कैप्टन का बचपन कर्नाटक राज्य के हसन जिले के गोरूर के छोटे से गांव में बीता. उनके पिता स्कूल में टीचर थे. गोपीनाथ साल 1962 में एंट्रेंस एग्जाम पास करके सैनिक स्कूल, बीजापुर में शामिल हो गए थे. स्कूल ने गोपीनाथ को एनडीए प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए मदद की और तैयार किया.

गोपीनाथ ने की एयर डेक्कन की स्थापना 

बता दें कि गोपीनाथ ही एयर डेक्कन के संस्थापक हैं. इसके साथ ही वो भारतीय सेना के एक रिटायर्ड कैप्टन भी हैं. जी. आर. गोपीनाथ और ऑथर के अलावा एक राजनेता भी हैं. इसके अलावा कैप्टन जी. आर. गोपीनाथ ही वो शख्स हैं, जिन्होंने भारत की पहली कम लागत वाली एयरलाइन एयर डेक्कन की स्थापना की है.

कैसा है ‘सरफिरा’ का ट्रेलर?

बात करें फिल्म के ट्रेलर की तो अक्षय कुमार का अंदाज काफी पसंद किया जा रहा है. ट्रेलर की बात करें तो उसमें दिखाया गया है कि कैसे अक्षय, आम जन तक एक रुपये में हवाई सेवा पहुंचाने के लिए जद्दोजहद करते हैं. वहीं बात करें फिल्म की रिलीज डेट की तो ये 12 जुलाई 2024 को थिएर्टस में लगेगी. फैंस इस फिल्म के रिलीज होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कई हिट फिल्में देकर भी एक फ्लॉप के कारण कर्ज में डूब गए थे एक्टर, चुकाने के लिए सर्कम में किया काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़