44 साल की हुईं मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन आज 44 साल की हो चुकी हैं. सुष्मिता सेन भारत की पहली महिला थीं, जिन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब सबसे पहले जीता और पूरे देश का नाम रोशन किया.

44 साल की हुईं मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन

मुबंई: मिस यूनिवर्स रहीं सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ. आज सुष्मिता 44वां बर्थ डे मना रही हैं. 1994 में सुष्मिता सेन ने महज 19 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स बनीं. इससे पहले 1994 में ही सुष्मिता फेमिना भारत मिस यूनिवर्स का खिताब जीत चुकी थीं.

परिवार
हैदराबाद में जन्मी सुष्मिता सेन मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली हैं. सुष्मिता का जन्म एक बंगाली परिवार में हुआ, उनके माता का नाम सुभ्रा सेन और पिता का नाम सुबीर सेन हैं. सुष्मिता के पिता एयर फोर्स अधिकारी थे व माता आभूषण डिजायनर का काम करती थीं. सुष्मिता तीन भाई-बहन हैं.

अविवाहित सुष्मिता ने दो बच्चियों को गोद ले रखा है जिसे वह अपनी लाइफ का सबसे सही निर्णय मानती हैं और सुष्मिता एक सिंगल मदर की भूमिका बखूबी निभा रही हैं.

सावित्री बाई के लुक में दिखीं काजोल, क्लिक के साथ देखें काजोल का नया अंदाज.

फिल्मी करियर
मिस यूनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता सेन ने 1997 में फिल्म दस्तक से बॉलीवुड में कदम रखा पर उनको इस फिल्म से कोई कामयाबी नहीं मिली. इसके बाद सुष्मिता की दूसरी फिल्म आई 'जोर'. हालांकि, यह भी बॉक्स ऑफिस पर पीट गई.

सुष्मिता ने सिनेमाप्रेमियों के दिलों में जगह फिल्म 'सिर्फ तुम' में निभाए गए अपने किरदार विशेषकर, दिलबर-दिलबर के गाने के बाद बनाई. उसके बाद उनकी फिल्म बीबी नंबर 1 आई जिसमें सलमान खान, करिश्मा कपूर और सुष्मिता सेन अहम भूमिका में थे. बीबी नंबर 1 ने सुष्मिता को एक पहचान दिलाई और कई अवार्ड्स भी. 

लव लाइफ
फिल्मों से ज्यादा सुष्मिता अपने अफेयर को लेकर खबरों में बनी रहती हैं. सुष्मिता के एक नहीं 10 से ज्यादा अफेयर के किस्से फिल्मी गलियारों में बनी हुई है, लव लाइफ को लेकर सुष्मिता शुरू से ही खुल कर बात करती आई हैं. यूं तो लिस्ट काफी लंबी है पर हम कुछ ऐसे रिश्तों की बात करेंगे जिसने ज्यादा सुर्खियां बटोरी.


फिल्म डायरेक्टर विक्रम भट्ट के साथ सुष्मिता ने काफी समय बिताया पर फिर दोनों अलग हो गए.

पाकिस्तानी क्रिकेटर वसीम अकरम के साथ सुष्मिता ने एक डांस रियलीटी शो को जज किया, शो के दौरान वसीम के साथ भी सुष्मिता के अफेयर की खबरों ने भी जोर पकड़ा था.

फिल्म प्रोड्यूसर बंटी सचदेवा का नाम बॉलीवुड के कई हसीनाओं का नाम जुड़ चुका हैं उनमें से एक सुष्मिता सेन भी थी.

सुष्मिता का नाम जिस्म 2 एक्टर रणदीप हुड्डा के साथ भी जुड़ चुका है, दोनों को कई जगहों पर साथ भी देखा गया.

सुष्मिता के 10वें ब्यॉयफ्रेंड थे रोहित भसीन, दोनों की शादी की भी खबरें आ रही थी पर किसी वजह से दोनों ने रिश्ते को खत्म करने का निर्णय ले लिया.

फिलहाल सुष्मिता अपने से 16 साल छोटे कश्मीर के रहने वाले रोहमन शॉल को डेट कर रहीं हैं. 

फिल्म मलंग का फर्स्ट लुक हुआ आउट, क्लिक के साथ देखें आदित्य और दिशा का बोल्ड अंदाज.

मिस यूनिवर्स से जुड़ी कहानी
सुष्मिता सेन ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने मिस यूनिवर्स से जुड़ी कुछ बातें शेयर की जिसमें रोचक बात यह थी कि इस प्रतियोगिता के समय सुष्मिता ने जो भी कपड़े व आभूषण पहने थे.

सारी की सारी उनकी मां के बनाए हुए थे. यहां तक की फाइनल में जो ग्लवस उन्होंने अपने हाथों में पहन रखा था वह भी उनकी मां ने मौजे से बनाए थे.

कुछ प्रसिद्ध फिल्में


सुष्मिता सेन के करियर की हिट फिल्मों में आंखें, समय, मैं हूं ना, बेवफा, मैंने प्यार क्यों किया, चिंगारी, दस्तक , सिर्फ तुम, बीवी नंबर वन, आगाज, फिजा, और नो प्रॉब्लम जैसी फिल्में शामिल हैं.

अवार्डस


सुष्मिता सेन को राजीव गांधी पुरस्कार, IIFA पुरस्कार, दो फिल्मफेयर पुरस्कार, स्टार स्क्रीन अवार्ड्स  इत्यादि विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.