West Bengal: दीदी के मंत्रिमंडल में 43 नेताओं को मिली जगह, शपथ ग्रहण में दो गज की दूरी नहीं

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हुआ. TMC के 43 नेताओं ने मंत्रीपद की शपथ ली. समारोह में दो गज की दूरी नहीं दिखी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2021, 11:57 AM IST
  • ममता बनर्जी के मंत्रियों का शपथ ग्रहण
  • शपथ ग्रहण में नहीं दिखी 2 गज की दूरी
West Bengal: दीदी के मंत्रिमंडल में 43 नेताओं को मिली जगह, शपथ ग्रहण में दो गज की दूरी नहीं

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के 43 मंत्रियों ने शपथ ली. राजभवन में 40 और 3 मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शपथ ली. इस समारोह में खुद सीएम ममता भी मौजूद रही.

कोरोना प्रोटोकॉल का नहीं रखा ध्यान

राजभवन में 40 मंत्रियों ने शपथ ली. तो वहीं 3 मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शपथ ली. इनमें ममता सरकार में वित्त मंत्री रहे अमित मित्र भी शामिल थे. लेकिन हैरान करने वाली बात ये थी कि शपथ ग्रहण में 2 गज की दूरी नहीं दिखी.

ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में अपनी तीसरी पारी खेलने के लिए तैयार हैं. उनके मंत्रियों का शपथ ग्रहण हो चुका है. टीएमसी के 43 नेताओं ने आज मंत्री पद की शपथ ली. इस मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को जगह दिया गया है.

मंत्रियों को मिल सकती है अलग जिम्मेदारी

शपथ ग्रहण तो हो चुका है, लेकिन कई पुराने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल हो सकता है. शपथ ग्रहण समारोह आज सुबह 10.45 बजे राजभवन में हुआ.

डा. अमित मित्र, रथिन घोष और ब्रात्य बसु ने अस्वस्थता के कारण वर्चुअल शपथ लिया. इससे पहले टीएमसी नेता बिमान बनर्जी को लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया था. 5 मई 2021 को ममता बनर्जी तीसरी बार सीएम बनीं. तो वहीं 10 मई 2021 को 43 नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई.

दरअसल, राज्य में विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले कई TMC विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे. ऐसे में ममता के मंत्रिमंडल में इस बार कई नए चेहरे शामिल हैं.

मनोज तिवारी, श्रीकांत महतो, बीरबा हांसदा, हुमायूं कबीर को मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है. पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल में 44 बर्थ हैं. ऐसे में मंत्रिमंडल में ममता बनर्जी सहित 44 मंत्री होंगे, जिसका अर्थ है कि हर मंत्री के पास एक ही पोर्टफोलियो होगा. इससे पहले टीएमसी नेता बिमान बनर्जी को लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया.

राज्यपाल और मुख्यमंत्री में फिर घमासान

इस बीच चुनाव नतीजों के बाद बंगाल में हिंसा को लेकर सियासत भी तेज है. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी को राजधर्म का पाठ भी पढ़ाया तो वहीं दूसरी और आज शपथ ले रहे टीएमसी के विधायकों में फिरहाद हकीम और सुब्रत मुखर्जी दो ऐसे नाम हैं जिन्हें नारदा स्टिंग केस में आरोपी भी बनाया गया है.

लेकिन पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री और राज्यपाल में ठन गई है. शपथ ग्रहण समारोह से पहले राज्यपाल जगदीप घनखड़ ने नारदा स्टिंग केस में टीएमसी के चार नेताओं के खिलाफ सीबीआई केस चलाने की इजाजत दे दी है.

जिन चार नेताओं के खिलाफ राज्यपाल ने सीबीआई केस चलाने की इजाजत दी है उसमें फिरहाद हाकिम, सुब्रत मुखर्जी, मदन मित्रा और शोभन चटर्जी के नाम शामिल हैं.

ममता बनर्जी पर अनुराग ठाकुर का प्रहार

वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ममता बनर्जी पर संवैधानिक संस्थाओं पर सवाल उठाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कुछ लोग संवैधानिक संस्थाओं पर भी बार बार प्रहार करने से नहीं बचते. इनको तय करना होगा कि देश की संवैधानिक संस्था में इनका विश्वास है भी या नहीं.

पश्चिम बंगाल पुलिस ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को समन जारी किया है. पुलिस ने बाबुल सुप्रियो को पिछले महीने विधानसभा चुनाव के दौरान दर्ज कराए गए एक मामले में पेश होने के लिए कहा है. नोटिस मिलने के 3 दिन के अंदर बाबुल सुप्रियो को हरोरा पुलिस स्टेशन में पेश होना है.

इसे भी पढ़ें- रैनसमवेयर हमले के बाद अमेरिका की बड़ी पाइपलाइन का परिचालन रुका

यानी बंगाल में चुनाव खत्म हो गया लेकिन राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच टकराव जारी है. शपथ ग्रहण से पहले राज्यपाल का टीएमसी नेताओं के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी देने से ममता सरकार की मुश्किल बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ें- नकली रेमडेसिविर इन्जेक्शन बनाने वाले गिरोह का भांडाफोड़, इंदौर और सूरत से पकड़े गए अपराधी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़