Arvind Kejriwal Hearing Update: केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ी, अब एक अप्रैल तक ED की कस्टडी में रहेंगे

Arvind Kejriwal Bail Hearing Update: अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ गई है. अब एक अप्रैल तक वे ED की कस्टडी में रहेंगे. अब सीएम की कोर्ट में पेशी 1 अप्रैल को 11.30 बजे  होगी. अरविंद केजरीवाल को गुरुवार को खुद अदालत के सामने अपने मामले पर बहस करते हुए देखा गया, जबकि उनके वकील उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए वहां मौजूद थे. प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी हिरासत सात दिन बढ़ाने की मांग की थी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 28, 2024, 03:58 PM IST
  • अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के पीछे 'राजनीतिक साजिश' का आरोप लगाया
  • प्रवर्तन निदेशालय के पास AAP नेता की हिरासत आज खत्म हो गई थी
Arvind Kejriwal Hearing Update: केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ी, अब एक अप्रैल तक ED की कस्टडी में रहेंगे

Arvind Kejriwal Bail Hearing Update: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ गई है. अब एक अप्रैल तक वे (प्रवर्तन निदेशालय) ED की कस्टडी में रहेंगे. बताया गा ति अब सीएम की कोर्ट में पेशी 1 अप्रैल को 11.30 बजे होगी. प्रवर्तन निदेशालय ने यह तर्क देते हुए उनकी हिरासत सात दिन बढ़ाने की मांग की कि अरविंद केजरीवाल जानबूझकर असहयोग कर रहे हैं, उनके वकीलों ने इनकम टैक्स डिटेल्स साझा नहीं की है.

दिल्ली की अदालत में गुरुवार को अरविंद केजरीवाल को खुद अदालत के सामने अपने मामले पर बहस करते हुए देखा गया, जबकि उनके वकील उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए वहां मौजूद थे. उनकी छह दिन की ईडी हिरासत आज खत्म हो गई थी.

इससे पहले दिल्ली की राऊज एवेन्यू अदालत ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की हिरासत रिमांड को 7 दिन बढ़ाने की मांग वाली प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया था.

ईडी ने कहा, 'केजरीवाल का दिल्ली शराब कांड के अन्य आरोपियों से आमना-सामना कराना होगा.' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया गया. ED की ओर से पेश ASG एसवी राजू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई में शामिल हुए हैं. उनका कहना है कि हिरासत में पूछताछ के दौरान मुख्यमंत्री के बयान दर्ज किए गए हैं और वह गोलमोल जवाब दे रहे हैं.

केजरीवाल के वकील गुप्ता का कहना है कि दिल्ली के सीएम व्यक्तिगत रूप से अदालत को संबोधित करना चाहते हैं. केजरीवाल ने अदालत में कई बड़ा बयान दिए.

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने क्या कहा? (Arvind Kejriwal Big Update)

  • केजरीवाल ने अदालत में कहा, 'यह मामला पिछले दो साल से चल रहा है... मुझे गिरफ्तार कर लिया गया है और अब तक मेरे खिलाफ कोई दोषसिद्धि या आरोप नहीं हुआ है... अब तक अदालत के समक्ष 31000 पेज जमा किए जा चुके हैं और विभिन्न बयान दर्ज हो चुके हैं और 4 बयानों में मेरा नाम है.'
  • अरविंद केजरीवाल बोले कि मेरे घर पर बहुत सारे लोग आते हैं, वह क्या बात करते हैं और क्या दस्तावेज देते हैं, यह क्या मेरी गिरफ्तारी के लिए पर्याप्त कारण है? दूसरी बात मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी जो अपना पारिवारिक ट्रस्ट स्थापित करने के लिए मुझसे मिलने आए थे. मेरे बारे में अपना बयान बदलने के बाद उनके बेटे को रिहा कर दिया गया. सरथ रेड्डी ने कहा कि उन्होंने मेरी मुलाकात विजय नायर से कराई.
  • दिल्ली सीएम बोले- पैसा कहां है... असली घोटाला ईडी की जांच के बाद हुआ... वे AAP को कुचलने के लिए एक स्मोक स्क्रीन बनाने की कोशिश कर रहे हैं... एक मनी ट्रेल स्थापित है जहां सरथ रेड्डी ने बीजेपी को 55 करोड़ रुपये दिए हैं.
  • ED ने दिल्ली सीएम के कोर्ट में दिए गए बयान का विरोध किया.
  • केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता ने कहा कि वह रिमांड आवेदन स्वीकार कर रहे हैं, लेकिन ₹55 करोड़ का मनी ट्रेल है जिसकी जांच की जानी चाहिए.
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अदालत में कहा, ईडी जांच का सामना करने को तैयार हूं.
  • केजरीवाल ने अपनी दलील में कहा, 'आबकारी नीति मामले में चार गवाहों ने मेरा नाम लिया है. क्या एक मौजूदा सीएम को गिरफ्तार करने के लिए 4 बयान पर्याप्त हैं?'
  • उन्होंने कहा कि देश के सामने आम आदमी पार्टी के भ्रष्ट होने की झूठी कहानी रची गई है और वह ईडी की जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं.

ED की वकील ने क्या कहा? ( ASG Raju Update)

  • ईडी की ओर से पेश हुए एएसजी राजू ने कहा, 'उन्हें कैसे पता कि ईडी के पास कितने दस्तावेज हैं...आप को रिश्वत मिली और यह दिखाता है कि पैसा हवाला से आया था और गोवा चुनाव में इस्तेमाल किया गया था.'
  • ईडी की ओर से पेश हुए एएसजी राजू ने कहा कि वह (केजरीवाल) कहते हैं कि जो पैसा बीजेपी के पास आया, उसका शराब घोटाले से कोई संबंध नहीं है...हमने उन्हें गिरफ्तार नहीं किया है क्योंकि वह सीएम हैं.
  • ASG राजू ने कहा, 'हमें गिरफ्तार करने का अधिकार है...हमारे पास यह दिखाने के लिए सामग्री है कि उन्होंने 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी.'

बता दें कि आप के राष्ट्रीय संयोजक को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था और बाद में अदालत ने उन्हें 28 मार्च तक रिमांड पर भेज दिया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़