अयोध्या: राम मंदिर में इस दिन होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी जानकारी

Ayodhya Ram Mandir Opening Date: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख सामने आ गई है. एक मीडिया रिपोर्ट में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अयोध्या में सर्राफा व्यापारियों के प्रांतीय अधिवेशन में दिए गए वक्तव्य के आधार पर यह जानकारी दी गई है. इसे उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया है, जिसे राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने रिट्वीट किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2023, 12:30 PM IST
  • 22 जनवरी को अनुष्ठान कराया जाना प्रस्तावित
  • मकराना मार्बल से किया जा रहा गर्भगृह का निर्माण
अयोध्या: राम मंदिर में इस दिन होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी जानकारी

नई दिल्लीः Ayodhya Ram Mandir Opening Date: राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख सामने आ गई है. एक मीडिया रिपोर्ट में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अयोध्या में सर्राफा व्यापारियों के प्रांतीय अधिवेशन में दिए गए वक्तव्य के आधार पर यह जानकारी दी गई है. इसे उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया है, जिसे राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने रिट्वीट किया है.

22 जनवरी को अनुष्ठान कराया जाना प्रस्तावित
अयोध्या के एक होटल में चंपत राय ने प्रांतीय अधिवेशन के दौरान बताया कि स्थायी गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई तारीखों पर चर्चा हुई है. काफी सोच-विचार के बाद अंत में 22 जनवरी 2024 की तारीख को पूर्ण अनुष्ठान के लिए तय किया गया है. 

मकराना मार्बल से किया जा रहा गर्भगृह का निर्माण
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर तक गर्भगृह के निर्माण और अक्टूबर तक रामलला की मूर्ति के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है. मकराना मार्बल से गर्भगृह का निर्माण किया जा रहा है. इस दौरान चंपत राय ने व्यापारियों को बताया कि भूतल में केवल रामलला विराजमान होंगे. वहीं, प्रथम तल में राम दरबार रहेगा. द्वितीय तल खाल रहेगा. 

अयोध्या में होगा रामलला की मूर्ति का निर्माण
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बताया कि रामलला की मूर्ति का निर्माण अयोध्या में होगा. यह पांच साल के रामलला की होगी. वहीं, गर्भगृह तक पहुंचने के लिए 34 सीढ़ियां बनाई गई हैं. यहां शिखर, आसन, दरवाजे में सोने का इस्तेमाल किया जाएगा. 

70 फीसदी तक हो चुका है मंदिर का निर्माण
बता दें कि राम मंदिर का निर्माण कार्य 70 फीसदी तक हो चुका है. गर्भगृह के पिलर 14 फीट तक बन चुके हैं. तीन चरणों में मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होगा. पहला चरण अगस्त 2023, दूसरा दिसंबर 2024 और तीसरा 2025 तक पूरा होगा.

यह भी पढ़िएः Vande Bharat Train: जल्द मिलने जा रही एक और वंदे भारत ट्रेन, जानिए रूट से लेकर अन्य सारी डिटेल्स

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़