योगी सरकार का फैसला, नवाबों के शहर में लगी मंदिरों में घंटी बजाने पर पाबंदी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने राजधानी के सभी मंदिरों में घंटी बजाने पर रोक लगा दी है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2021, 05:06 PM IST
  • मंदिरों में घंटियों पर बांध दिए गए कपड़े
  • कई मंदिरों में प्रसाद चढ़ाने की अनुमति नहीं
योगी सरकार का फैसला, नवाबों के शहर में लगी मंदिरों में घंटी बजाने पर पाबंदी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बीते दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ही गुरुवार को 3,900 सक्रिय मामले थे. 

राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सरकार ने राजधानी के सभी मंदिरों में घंटी बजाने पर रोक लगा दी गई है. भक्तों को घंटियों को छूने से रोकने के लिए अधिकांश मंदिरों में घंटियों पर कपड़े बांध दिए गए हैं. 

कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर बरती जा रही सख्ती

राजधानी के सभी मंदिरों में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर भी सख्ती बरती जा रही है. शहर में स्थित प्रसिद्ध हनुमान सेतु मंदिर में भक्तों के गर्भगृह में प्रवेश करने पर भी रोक लगा दी गई है.

साथ ही उन लोगों को ही भगवान के सामने प्रसाद चढ़ाने दिया जा रहा है, जो मास्क लगाए हुए हैं. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए मंदिर के अधिकांश पुजारियों को छुट्टी पर घर भेज दिया गया है.

इसी तरह शहर के मनकामेश्वर मंदिर में घंटी बजाने पर रोक लगाने के साथ-साथ 10 साल से कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गो के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है. 

राजधानी के राजेंद्र नगर इलाके में स्थित महाकालेश्वर मंदिर ने भक्तों के प्रसाद चढ़ाने पर भी रोक लगा दी है.

यह भी पढ़िए: खूबसूरती बढ़ाने का नया तरीका फेस योगा

राजधानी में तेजी से बढ़े मामले
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरूवार को कोरोना वायरस के 935 नए मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने इस घातक वायरस के प्रसार की जांच के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

राज्य में बीते 4 महीनों में पहली बार राजधानी लखनऊ में सक्रिय मामलों की संख्या 3,900 को पार पार कर गई. वहीं अन्य जिलों में दर्ज हुए नए मामलों की संख्या 2,600 रही.

राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जनवरी के बाद लोगों ने सार्वजनिक व्यवहार के दौरान काफी ढिलाई बरती. 

इसी कारण बीते महीनों में विकसित हुई हर्ड इम्युनिटी का प्रभाव भी धीरे-धीरे कम हो गया है. 

लखनऊ जिला प्रशासन ने सख्ती बरतते हुए महामारी अधिनियम के तहत शहर के एक प्रमुख मॉल को भी सील कर दिया है. इसके साथ ही लखनऊ में जिला अदालत सहित अन्य सभी अदालतों को तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी शिक्षण संस्थानों को ऑनलाइन मोड में ही कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया है. 

यह भी पढ़िए: SSC CGL Result 2018: एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018 का रिजल्ट हुआ जारी, जानिए कहां से करें डाउनलोड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़