Bharat Bandh tomorrow: क्या 21 अगस्त को स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे? घर से बाहर निकलने से पहले पढ़ें बड़ा अपडेट

Schools Colleges Closed on 21 August? सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्यों को एससी और एसटी समूहों के भीतर उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति देने के फैसले ने कई समूहों के बीच बहस और विवाद को जन्म दिया है. ऐसे में कल भारत बंद है और लोगों के मन में कई सवाल है, जैसे स्कूल खुलेंगे या नहीं?

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 20, 2024, 06:29 PM IST
  • Bharat Bandh: क्या बाजार बंद रहेंगे?
  • Bharat Bandh: क्या स्कूल, कॉलेज, बैंक बंद रहेंगे?
Bharat Bandh tomorrow: क्या 21 अगस्त को स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे? घर से बाहर निकलने से पहले पढ़ें बड़ा अपडेट

Bharat Bandh 2024: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने बुधवार को एक दिन के राष्ट्रव्यापी विरोध-भारत बंद का आह्वान किया है. यह बंद सुप्रीम कोर्ट के हाल ही में SC/ST आरक्षण पर दिए गए फैसले के विरोध में बुलाया गया है. राजस्थान में कई SC/ST समूहों ने बंद को अपना समर्थन दिया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी राज्यों में पुलिस को कानून व्यवस्था बनाए रखने और देश में किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए अपनी मौजूदगी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. पुलिस अधीक्षकों (एसपी) को भी विरोध प्रदर्शन के दौरान स्थिर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मौके पर रहने के लिए कहा गया है.

बहुजन समाज पार्टी ने भी बंद को समर्थन दिया है और पार्टी ने छोटे और बड़े कार्यकर्ताओं से 'भारत बंद' का हिस्सा बनने को कहा है.

21 अगस्त को भारत बंद क्यों? (Why is bharat bandh tomorrow)
सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्यों को एससी और एसटी समूहों के भीतर उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति देने के फैसले ने कई समूहों के बीच बहस और विवाद को जन्म दिया है. शीर्ष अदालत के फैसले में इस बात पर जोर दिया गया है कि जरूरतमंद लोगों को आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. इस फैसले का विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों ने विरोध किया, जिनका तर्क है कि यह आरक्षण के सिद्धांतों को कमजोर करता है. इस फैसले को चुनौती देने और इसे वापस लेने की मांग करने के लिए भारत बंद का आह्वान किया गया है.

Bharat Bandh: क्या बाजार बंद रहेंगे?
आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने सभी व्यापारिक संगठनों से दिन भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान बाजार बंद रखने का आग्रह किया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि बाजार बंद रहेंगे या बंद का असर पूरे देश पर पड़ेगा क्योंकि बाजार समितियों की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है. वहीं, राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन से सार्वजनिक परिवहन और निजी कार्यालयों में व्यवधान हो सकता है, इसलिए एम्बुलेंस सहित आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी.

Bharat Bandh: क्या स्कूल, कॉलेज, बैंक बंद रहेंगे?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत बंद के आह्वान के बावजूद सरकारी कार्यालय, बैंक, स्कूल, कॉलेज, पेट्रोल पंप चालू रहेंगे. इसके अलावा, आपातकालीन सेवाएं जैसे चिकित्सा, सार्वजनिक परिवहन, रेल सेवाएं और बिजली सेवाएं चालू रहेंगी.

ये भी पढ़ें- Bharat Bandh on 21 August: कल क्यों रहेगा भारत बंद? जानें- किसने किया आह्वान और अन्य सभी जानकारी

ये भी पढ़ें- Income Tax Refunds: महीने बाद भी नहीं आया रिफंड? यहां जानें वजह और स्टेटस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़